फिरोजाबाद में डेंगू वायरल से 24 घंटे में चार बच्चों समेत सात की मौत, 91 नए बच्चे भर्ती

टीम भारत दीप |

नई बिल्डिंग में एक पलंग पर दो मरीजों को भर्ती किया है।
नई बिल्डिंग में एक पलंग पर दो मरीजों को भर्ती किया है।

आपकों बता दें कि सौ शैय्या अस्पताल में बुधवार देर शाम तक 92 बच्चे भर्ती कराए गए वहीं 91 बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। इस तरह सौ शैया अस्पताल और उसके बगल में स्थित ब्लाक में मिलाकर कुल 391 बच्चे भर्ती रहे, जबकि ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर भर्ती रोगियों की संख्या 171 रही। अस्पतालों में पूरे दिन रोगी-तीमारदारों की भीड़ लगी रही।

फिरोजाबाद। यूपी सरकार के लिए सिरदर्द बनता जा रहा वायरल फीवर और डेंगू। सरकार के लाख प्रयास के बाद भी फिरोजाबाद जिले में मरने वालों की संख्या नहीं घट रही है। बीते 24 घंटे में चार बच्चों समेत सात लोगों ने दम तोड़ दिया।

इस बीच लखनऊ के किग जार्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमसी) से आए बाल रोग विशेषज्ञ से प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने वर्तमान हालात की जानकारी ली। स्वास्थ्य निदेशालय से आई टीम ने डॉक्टरों के साथ बैठक करने के साथ ही बुखार और डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में पहुंची।

वहीं सौ शैया अस्पताल में रोगी और तीमारदारों की भीड़ लगी रही।हालात यह है कि एक बेड पर दो-दो लोगों के लेटाया जा रहा है। केजीएमसी से आए बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सकल नारायण सिंह ने बुधवार को सौ शैया अस्पताल में अब तक हुई दस मौतों के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने संबंधित रोगियों के बेड हेड टिकट (बीएचटी) का अवलोकन कर उनकी बीमारी और इलाज की समीक्षा की। दोपहर दो बजे प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने डॉ. सिंह से मोबाइल पर बात कर हालात की जानकारी ली।

दव छिड़काव में तेजी लाने के निर्देश

डॉ. सिंह ने उनसे शहरी और ग्रामीण इलाकों में कीटनाशक दवाओं के छिड़काव और फागिग काम में और तेजी लाने को कहा। स्वास्थ्य निदेशालय लखनऊ से आए संयुक्त निदेशक डॉ. विकास सिघल और पाथ संस्था के स्टेट टेक्निकल आफिसर डॉ. अमृत शुक्ला ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उसायनी और मेडिकल कॉलेज परिसर स्थित हौंसला ट्रेनिग सेंटर पर बैठक कर आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से घर-घर जाने के काम में और तेजी लाने की आवश्यकता जताई। 

सौ शैय्या में बुधवार को 92 बच्चे भर्ती

आपकों बता दें कि सौ शैय्या अस्पताल में बुधवार देर शाम तक 92 बच्चे भर्ती कराए गए वहीं 91 बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। इस तरह सौ शैया अस्पताल और उसके बगल में स्थित ब्लाक में मिलाकर कुल 391 बच्चे भर्ती रहे।

जबकि ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर भर्ती रोगियों की संख्या 171 रही। अस्पतालों में पूरे दिन रोगी-तीमारदारों की भीड़ लगी रही। इस बीच सीएमओ डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने सुबह सौ शैय्या अस्पताल पहुंच कर रोगियों के इलाज की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

इनकी हुई मौत

बुधवार को आर्ची गुप्ता (14) पुत्री अजय निवासी सुहागनगर, यश (पांच) पुत्र रवि राठौर रानी नगर, सिमरन (15) पुत्तन सिंह जलेसर रोड, काजल (20) पत्नी धर्मवीर झलकारी नगर, दिया (17) पुत्री सौरभ और सनम (नौ) पुत्री सोबरन निवासी ओम नगर।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें