प्रयागराज में आज पीएम मोदी ढाई लाख महिलाओं से करेंगे सीधा संवाद, 1230 करोड़ का देंगे उपहार

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

गरीब महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना सफलता की अलग कहानी लिखी।
गरीब महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना सफलता की अलग कहानी लिखी।

प्रयागराज के परेड मैदान पर होने वाले कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कार्यक्रम के दौरान पीएम एक लाख 60 हजार स्वयं सहायता समूहों के खाते में एक हजार करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड जारी करेंगे, इससे स्वयं सहायता समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले सरकार सभी वर्ग को खुश करने में जुटी हुई है।इसी क्रम में आज पीएम मोदी ने मंगलवार को दो घंटे प्रयागराज में होंगे। महिला सशक्तीकरण सम्मेलन में शामिल होने प्रदेश भर से आईं करीब ढाई लाख से ज्यादा महिलाओं से सीधा संवाद करेंगे।

विभिन्न योजनाओं के तहत मातृशक्ति को पीएम 1230 करोड़ का उपहार देंगे। इन महिलाओं ने स्वयं को आत्मनिर्भर बनाते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांव-गांव में स्वयं सहायता समूहों के जरिए काम करके सफलता का लोहा मनवाया। परेड मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम मोदी दोपहर 12:45 बजे पहुंचेंगे और 2:45 बजे तक रहेंगे।

प्रशासन ने की पूरी तैयारी

प्रयागराज के परेड मैदान पर होने वाले कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कार्यक्रम के दौरान पीएम एक लाख 60 हजार स्वयं सहायता समूहों के खाते में एक हजार करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड जारी करेंगे,

इससे स्वयं सहायता समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा। यह अंतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है। इसके अलावा एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 20 करोड़ रुपये की ज्यादा की राशि उनके खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

इन योजनाओं का रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषण निर्माण इकाईयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों का संचालन वित्तपोषण स्वयंसहायता समूह कर रहे हैं तथा इनके निर्माण में प्रति इकाई के हिसाब से लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च बैठेगा। ये इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषण की आपूर्ति करेंगी।

कार्यक्रम के मंच पर मातृशक्ति को भी स्थान दिया जाएगा, इसमें शहर की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी के साथ केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति, सांसद हेमामालिनी, सांसद गीता शाक्य, अनुप्रिया पटेल व कैबिनेट मंत्री नीलिमा कटियार भी रहेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह और कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह 'मोती सिंह' भी मौजूद रहेंगे।

75 महिलाओं से करेंगे  चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंच के बगल बनी प्रदर्शनी दीर्घा में अलग से उन 75 महिलाओं से खास बात करेंगे, जिन्होंने सरकारी योजना के जरिये ना सिर्फ अपनी बेरोजगारी दूर की, बल्कि अपने आसपास की गरीब महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना सफलता की अलग कहानी लिखी।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें