टोक्यो पैरालिंपिक: कृष्णा नागर ने रचा ​इतिहास, भारत को दिलाया पांचवां गोल्ड मेडल

टीम भारत दीप |

अब एक ही पैरालिंपिक में भारत ने डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा पदकों पर कब्जा जमाया है।
अब एक ही पैरालिंपिक में भारत ने डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा पदकों पर कब्जा जमाया है।

कृष्णा नागर ने हांगकांग काई मान चू को हराकर स्वर्ण पदक जीता। फाइनल मुकाबले के पहले दौर के खेल में कृष्णा ने काई मान चू को 21-17 से हराया। हालांकि, दूसरे गेम में हांगकांग के खिलाड़ी ने वापसी की और मुकाबला 21-16 से अपने नाम किया।

स्पोर्टस डेस्क। बैडमिंटन के खिलाड़ी लगातार टोक्यो पैरालिंपिक में शानदार प्रदर्शन कर रहे है। रविवार को सुबह 10 बजे तक भारत ने 19 पदक अपने नाम कर लिए हैं। टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में 19वां पदक बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने दिलाया है। कृष्णा ने पैरालिंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता है, जो कि भारत का इन खेलों में पांचवां व्यक्तिगत गोल्ड मेडल है। 

टोक्यो पैरालंपिक में चल रहे बैडमिंटन पुरुष एकल SH6 मुकाबले में कृष्णा नागर ने हांगकांग काई मान चू को हराकर स्वर्ण पदक जीता। फाइनल मुकाबले के पहले दौर के खेल में कृष्णा ने काई मान चू को 21-17 से हराया।

हालांकि, दूसरे गेम में हांगकांग के खिलाड़ी ने वापसी की और मुकाबला 21-16 से अपने नाम किया, लेकिन तीसरे राउंड में भारतीय पैरा शटलर कृष्णा नागर ने जबरदस्त वापसी करते हुए 21-17 से जीत हासिल की और मुकाबला 2-1 से जीतकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

भारत को अब तक पांच गोल्ड

भारत ने अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच गोल्ड, 8 सिल्वर मेडल और 6 कांस्य पदक जीते हैं। पैरालिंपिक खेलों के इतिहास में भारत के लिए ये टूर्नामेंट एतिहासिक रहा है, क्योंकि भारत ने अब तक सिर्फ 12 पदक ही इन खेलों में जीते थे, लेकिन अब एक ही पैरालिंपिक में भारत ने डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा पदकों पर कब्जा जमाया है।  

राजस्थान के कृष्णा नागर अभी महज 22 साल के हैं और उन्होंने पैरालिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने से पहले विश्व चैंपियनशिप में रजत और कांस्य पदक जीता हुआ है। इसके अलावा वे पैरा एशियन गेम्स में भी कांस्य पदक अपने नाम कर चुके हैं। अपनी कैटेगरी में वे इस समय दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाए तो वे जल्द नंबर एक पर भी काबिज हो सकते हैं।

सीएम गहलोत ने दी बधाई

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कृष्णा नागर की प्रशंसा की है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है, "टोक्यो पैरालिंपिक से बड़ी खुशखबरी है कि जयपुर के पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्णा नागर ने पुरुषों के पैरा बैडमिंटन SH6 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है! एक शानदार उपलब्धि जिसके लिए हमें बहुत गर्व है! उनकी शानदार सफलता के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई।


वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कृष्णा नागर को सराहा है और उनके गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई देते हुए ट्वीट किया है, "हमारे बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो पैरालिंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए देखकर खुशी हुई। कृष्णा नगर के शानदार कारनामे ने हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। उन्हें गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई। उनके आगे के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें