ट्रेनों का सफर हुआ महंगा: त्योहार स्पेशल ट्रेनों में देना पड़ रहा 500 किमी का किराया

टीम भारत दीप |

जैसे- जैसे ट्रैफिक बढ़ रहा है। रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाता जा रहा है।
जैसे- जैसे ट्रैफिक बढ़ रहा है। रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाता जा रहा है।

स्पेशल ट्रेनों में पूर्व से ही सुपरफास्ट का अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है। मालूम हो कि त्योहार स्पेशल ट्रेन में आप चाहे 100 किमी का सफर करें या चार सौ किमी का आपको 500 किमी दूरी का किराया चुकाना पड़ रहा है।

झांसी। कोरोना महामारी में लोगों का साथ छोड़ने वाला रेलवे विभाग अपने घाटे को पूरा करने के लिए यात्रियों से जमकर वसूली कर रहा है। पहले तो सामान्य ट्रेनों में स्पेशल ट्रेन के नाम से अधिक किराया वसूला जाने लगा।

त्योहार स्पेशल ट्रेनों में सफर करने वालों से किलोमीटर रेस्ट्रिक्शन चार्ज (निर्धारित दूरी) की वसूली होने लगी है। इन ट्रेनों में पांच सौ किलोमीटर तक का किराया अनिवार्य कर दिया गया है। जबकि, स्पेशल ट्रेनों में पूर्व से ही सुपरफास्ट का अतिरिक्त चार्ज लिया जा रहा है।

मालूम हो कि त्योहार स्पेशल ट्रेन में आप चाहे 100 किमी का सफर करें या चार सौ किमी का आपको 500 किमी दूरी का किराया चुकाना पड़ रहा है। मालूम हो कि कोरोना महामारी के चलते 23 मार्च से नियमित ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया। इसके बाद 12 मई से 14 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस व एक जून से 200 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया गया। जैसे- जैसे ट्रैफिक बढ़ रहा है।

रेलवे स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाता जा रहा है। इन ट्रेनों में सिर्फ कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर करने की अनुमति दी जा रही है। रेलवे शुरू से ही स्पेशल ट्रेनों में सुपरफास्ट के नाम अतिरिक्त किराया वसूल कर रहा है। मगर, अब किराया भी धीरे- धीरे बढ़ता जा रहा है।

अब रेस्ट्रिक्शन चार्ज के नाम पर वसूली होने लगी है। इसमें आप किसी भी स्टेशन पर उतरे। कम से कम 500 किलोमीटर का किराया देना ही होगा। त्योहार स्पेशल ट्रेनों में अभी यह अतिरिक्त किराया लिया जा रहा है। जैसे कि ग्वालियर बरौनी मेल को नए नंबर 04185/ 04186 त्योहार स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया जा रहा है।

इस ट्रेन में अगर आप झांसी से उरई, कानपुर या लखनऊ के लिए स्लीपर क्लास में सफर कर रहे हैं तो आपको पांच सौ किलोमीटर के हिसाब से 385 रुपये किराया देना होगा। जबकि झांसी से उरई की 102, कानपुर की 220 व लखनऊ की दूरी 293 किलोमीटर है।

झांसी से अभी 70 ट्रेनें अप और डाउन की गुजर रहीं हैं, जिनमें 20 त्योहार स्पेशल गाड़ियां हैं। इस विषय में झांसी रेलवे मंडल के जनसंर्क अधिकारी मनाजे सिंह का कहना है कि त्योहार स्पेशल ट्रेनों में ही यह अतिरिक्त किराया लग रहा है। जबकि स्पेशल ट्रेनों में सुपरफास्ट का चार्ज लिया जा रहा है। रेलवे बोर्ड स्तर पर किराए का निर्धारण होता है। 


संबंधित खबरें