बड़ी घटना को अंजाम देने लखनऊ आए पीआईएफ के दो कमांडर एसटीएफ के हाथ लगे

टीम भारत दीप |

एसटीएफ ने विस्फोटक और  हथियार बरामद कर आतंकी हमले की साजिश नाकाम कर दी।
एसटीएफ ने विस्फोटक और हथियार बरामद कर आतंकी हमले की साजिश नाकाम कर दी।

मुखबिर तंत्र की गहरी पैठ के कारण एसटीएफ के हाथ लग गए और किसी बडी घटना को अंजाम नहीं दे सकें। मालूम हो कि नागरिकता संशोधन कानून सीएए के विरोध की आड़ में हि‍ंसा फैला चुके संगठन पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानि पीएफआई अब देश-प्रदेश को दहलाने की साजिश रची थी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए केरल से लखनऊ पहुंचे पीआईएफ के दो सदस्यों को एसटीएफ ने किसी घटना को अंजाम देने से पहले धरदबोचा है।

उनके पास से काफी संख्या में विस्फोट  करने के सामान बरामद हुए है। पीआईएफ संगठन के निशाने पर हिन्दुवादी संगठनों के नेता थे, इसके अलावा बसंतपंचमी पर होने वाले धार्मिक आयोजनों में विस्फोट करने के इरादे से लखनऊ आए थे। मुखबिर तंत्र की गहरी पैठ के कारण एसटीएफ के हाथ लग गए और किसी बडी घटना को अंजाम नहीं दे सकें।

मालूम हो कि  नागरिकता संशोधन कानून सीएए के विरोध की आड़ में हि‍ंसा फैला चुके संगठन पापुलर फ्रंट ऑफ इंडिया यानि  पीएफआई अब देश-प्रदेश को दहलाने की साजिश रची थी। पहली बार उसका आतंकी चेहरा सामने आया है मंगलवार को सामने आया जब उत्तर प्रदेश एसटीफ के हाथ उसके दो कमंाडर लग गए।  

एसटीएफ ने विस्फोटक और  हथियार बरामद कर आतंकी हमले की साजिश नाकाम कर दी। पीएफआई के निशाने पर कई बड़े नेता भी थे। उनका मकसद देश के अलग-अलग हिस्सों में हि‍ंदूवादी संगठनों के नेताओं की हत्या करना था।

 एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के अनुसार पीएफआई के कमांडर केरल निवासी अन्सद बदरुद्दीन व केरल के ही निवासी फिरोज खान को मंगलवार शाम करीब 6.30 बजे कुकरैल तिराहे के पास से गिरफ्तार किया गया है।

दोनों से पूछताछ में सामने आया है कि देश के विभिन्न हिस्सों में एक-साथ आतंकी हमले की साजिश थी। दोनों आरोपित सूबे में वसंत पंचमी के मौके पर धमाकों की योजना में शामिल थे। फिरोज युवकों को हथियार चलाने व बम बनाने की ट्रेनिंग देता था।

विदेश से फंडिंग का अंदेशा

पुलिस को आशंका है कि इस पूरी योजना को अंजाम देने के लिए विदेश से फंडिंग भी की गई है। हालांकि पुलिस अधिकारी अभी ऐसे कई बि‍ंदुओं पर पड़ताल किए जाने की बात कह रहे हैं। दोनों से गहनता से पूछताछ की जा रही है।

उनके पास से हि‍ंदूवादी संगठनों के प्रमुख व बड़े नेताओं की सूची भी मिली है। कई दस्तावेज मलयालम भाषा में हैं। दोनों लखनऊ आने के बाद कुछ युवकों को विस्फोटक बांट भी चुके थे। उन युवकों की भी सरगर्मी से तलाश कराई जा रही है।

दोनों आरोपितों के विरुद्ध थाना एसटीएफ, लखनऊ में एफआइआर दर्ज की गई है। एसटीएफ दोनों आरोपितों को बुधवार सुबह लखनऊ की कोर्ट में पेश करेगी। दोनों को पुलिस कस्टडी रिमांड पर लिए जाने की भी तैयारी है।

यह मिला है उनके पास से 

एडीजी ने एसटीएफ मुख्यालय में बताया कि दोनों आरोपितों के कब्जे से 16 हाई एक्सप्लोसिव डिवाइस मय बैट्री डेटोनेटर व लाल रंग का तार .32 बोर की एक पिस्टल, सात कारतूस, 4800 रुपये, पैन कार्ड, चार एटीएम कार्ड, दो डीएल, एक आधार कार्ड, दो पेन ड्राइव, एक मेट्रो कार्ड व 12 रेलवे टिकट बरामद हुए हैं। दोनों के पास से कई चौंकाने वाले दस्तावेज मिले हैं, जिनके आधार पर आगे की छानबीन की जा रही है।


संबंधित खबरें