यूपी: हर जिले में होम आइसोलेशन मरीजों के लिए तैनात होंगे ऑक्सीजन रिफिलर

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

वरिष्ठ चिकित्सक एक नियमित अंतराल पर अस्पताल में भ्रमण कर मरीजों का हाल लेते रहें।
वरिष्ठ चिकित्सक एक नियमित अंतराल पर अस्पताल में भ्रमण कर मरीजों का हाल लेते रहें।

होम आइसोलेशन मरीजों के लिए हर जिले में ऑक्सीजन रिफिलर तैनात करने का आदेश दिया है। जानकारी के मुताबिक सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीम—9 के साथ आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि सभी जिलों में एक—एक ऑक्सीजन रिफिलर को, जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से होम आइसोलेशन में है, उन्हे ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए नामित किया जाए।

लखनऊ। कोरोना के कहर के बीच बढ़ती ऑक्सीजन आपू​र्ति को लेकर योगी सरकार नया फरमान जारी करते हुए होम आइसोलेशन मरीजों के लिए हर जिले में ऑक्सीजन रिफिलर तैनात करने का आदेश दिया है।

जानकारी के मुताबिक सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीम—9 के साथ आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि सभी जिलों में एक—एक ऑक्सीजन रिफिलर को, जो व्यक्ति कोरोना संक्रमण से होम आइसोलेशन में है, उन्हे ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए नामित किया जाए।

इसके साथ ही संक्रमित मरीज के परिजन यदि ऑक्सीजन की तलाश में हों तो उनकी मदद की जाए। उन्होंने यूपी पुलिस को हिदायत देते हुए कहा कि पुलिस द्वारा किसी प्रकार के उत्पीड़न की शिकायत ना आने पाए।

मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में प्रदेश के कई जिलों के कुछ अस्पतालों के खराब हाल पर बात करते हुए बताया गया कि कई अस्पतालों के खराब स्तिथि में होने की शिकायत मिली है।

इसका संज्ञान में लेते हुए सीएम ने आदेश दिया है कि सभी जिले के सीएमओ ये सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में वहां के वरिष्ठ चिकित्सक एक नियमित अंतराल पर अस्पताल में भ्रमण कर मरीजों का हाल लेते रहें।

बताया गया कि सीएम ने निर्देश दिया है कि अस्पताल का कोई एक कर्मचारी ये निश्चित करे कि मरीजों के परिजनों को उनके मरीज़ का हाल दिन भर में एक बार जरूर बताया जाए। वहीं सूबे के अस्पतालों में बेड की कमी पर बात रखते हुए सीएम योगी ने कहा है कि हमें अस्पतालों में बेड की क्षमता को दो गुना करना होगा।

इसके साथ ही इस बात की भी जानकारी दी गई कि लखनऊ एचएएल में जल्द ही 250 बेड तैयार होगा। बताया गया कि लखनऊ और वाराणसी में डीआरडीओ के मदद से सभी तरह के सुविधा युक्त अस्पताल को तैयार कर लिया गया है। राजधानी लखनऊ में केजीएमयू में 140 बेड लगाने की बात कही गई है।

सीएम योगी ने कहा कि ऑक्सीजन की प्रारंभिक ऑडिट के प्रारंभिक रिपोर्ट के बाद ऑक्सीजन के अनावश्यक खपत में काफी कमी आई है। बताया गया कि हर जिले मे ऑक्सीजन की सप्लाई, खपत और मांग की रिर्पोट हर रोज मुख्यमंत्री कार्यालय में जमा की जाएगी। सीएम योगी ने अयोध्या में बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को फिर से शुरू करने की बात भी कही है।

वहीं कोविड—19 के वैक्सीन को लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक जैसी कंपनी के साथ साथ विश्व की अन्य संस्थाओं के साथ भी संपर्क बनाए हुए है।


संबंधित खबरें