यूपी: फिर बढ़ी संयुक्त प्रवेश परीक्षा B.Ed की तारीख, अब 30 जुलाई को होंगे एग्जाम

टीम भारत दीप |

यूपी के 75 जिलों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।
यूपी के 75 जिलों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

विश्वविद्यालय ने सबसे पहले 19 मई को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की थी। मगर कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। फिर शासन ने 18 जुलाई परीक्षा सम्पन्न कराने की अनुमति दी पर कई जिलों से परीक्षा केंद्र फाइनल नहीं हो सके हैं। इसी कारण शासन को पत्र भेजकर परीक्षा के लिए समय बढ़ाने की अनुमति मांगी गई थी। इसी क्रम में परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर इसे 30 जुलाई तक कर दिया गया है।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा B.Ed का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए ये खबर काम की है। दरअसल उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा B.Ed की तारीख एक बार फिर से बढ़ा दी गई है। अब परीक्षा 30 जुलाई को आयोजित की जाएगी। जानकारी के मुताबिक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। बता दें कि विश्वविद्यालय ने सबसे पहले 19 मई को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की थी।

मगर कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। फिर शासन ने 18 जुलाई परीक्षा सम्पन्न कराने की अनुमति दी पर कई जिलों से परीक्षा केंद्र फाइनल नहीं हो सके हैं। इसी कारण शासन को पत्र भेजकर परीक्षा के लिए समय बढ़ाने की अनुमति मांगी गई थी। इसी क्रम में परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर इसे 30 जुलाई तक कर दिया गया है। बताया गया कि यूपी के 75 जिलों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

बताया गया कि इस परीक्षा में 5,91,305 उम्मीदवार शामिल होंगे। इस बार भी पिछले वर्ष की भांति केवल सरकारी और अनुदानित संस्थानों को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक प्रवेश परीक्षा का परिणाम 5 अगस्त को घोषित किया जा सकता है। ऑनलाइन काउंसलिंग 10 अगस्त से और शैक्षणिक सत्र 30 अगस्त से शुरू होगा।

परीक्षा का पूरा कार्यक्रम एक नजर में
परीक्षा                            30 जुलाई को
नोडल सेंटर                      14
2021 में कुल परीक्षार्थी         5,91,305
परीक्षा केंद्रों की प्रस्तावित संख्या     1700
प्रदेश के सभी जिलों में होगी प्रवेश परीक्षा        75
2020 में कुल परीक्षार्थी          4,31,904
साल 2020 में एग्जामिनेशन सेंटर      1089
2020 में इतने जिलों में हुई थी प्रवेश परीक्षा 73

दो शिफ्ट में होंगे एग्जाम

पहली शिफ्ट सुबह 09 से 12 बजे तक
दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से 5 बजे तक

ऐसा होगा पेपर फॉर्मेट

एमसीक्यू टाइप क्वेश्चन होंगे
हर पेपर में 100 क्वेश्चन होंगे


संबंधित खबरें