विवाहिता की ससुराल में उत्पीड़न के बाद मौत, बहन को न्याय दिलाने के लिए गुहार लगा रहा भाई

टीम भारत दीप |

पुष्पा बेलवाल (फाइल फोटो)
पुष्पा बेलवाल (फाइल फोटो)

मायके पक्ष का आरोप है कि बहन के ससुराल वाले उसे शादी के कुछ दिन बाद से ही दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे।

नैनीताल (उत्तराखंड)। उत्तराखंड के हल्द्वानी स्थित गोलापार में विवाहिता की मौत के बाद एक भाई न्याय के लिए गुहार लगा रहा है। मायके वालों का आरोप है कि पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर रही है। वहीं पुलिस का कहना है कि मामले में विसरा रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

मामला नैनीताल जिले में थाना चोरगलिया क्षेत्र का है। कमलुवागंज गौड़ निवासी दयाशंकर कफल्टिया की बहन पुष्पा की शादी साल 2013 में गोलापार के तारानवाड़ निवासी गौरव बेलवाल के साथ हुई थी। मायके पक्ष का आरोप है कि बहन के ससुराल वाले उसे शादी के कुछ दिन बाद से ही दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे।

कई बार उसे मारा-पीटा गया लेकिन परिवार वालों ने बेटी का घर न उजड़े इसलिए समाज के लोगों की मदद से राजीनामा कराकर उसे ससुराल वालों के साथ भेज दिया। आरोप है कि ससुराल पक्ष द्वारा कई बार सबके सामने भरोसा दिए जाने के बाद भी उनकी बहन का उत्पीड़न जारी रखा। 

बीती 24 जून को पुष्पा ने अपनी मां को फोन पर जानकारी दी कि ससुराल वाले उसे पीट रहे हैं और उसे कई दिन से भूखा भी रखा है। इसके बाद पीड़िता के भाई ने पुलिस को फोन कर मदद मांगी। 

28 जून को फिर से उनकी बहन का मां के पास फोन आया कि ससुराल वाले उससे मारपीट कर रहे हैं। इसके बाद 11 बजे पुष्पा के चचेरे देवर मनोज ने मायके वालों को फोन कर बताया कि उनकी बेटी ने जहर खा लिया है। 

सूचना पर पुष्पा के भाई और मायके के लोग बेस अस्पताल पहुंचे, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी। पूछने पर उसका पति गौरव और सास कुछ भी कहने से बचते नजर आए। यहां से ससुराल वाले उसे बरेली के एसआरएम अस्पताल में ले गए। जहां उपचार के दौरान 5 जुलाई को पुष्पा की मौत हो गई। 

पुष्पा के छोटे भाई कमल का कहना है कि बहन की मौत के बाद ससुराल वालों ने उनकी इसकी जानकारी भी नहीं दी और चुपचाप अंतिम संस्कार के लिए ले गए। बाद पुलिस की मदद से उन्हें अपनी बहन के अंतिम दर्शन हो सके। 

इसके बाद पुष्पा के भाई दयाशंकर ने ससुराल वालों के खिलाफ दहेज के लिए प्रताड़ित करने और पति गौरव बेलवाल और सास माया बेलवाल पर हत्या का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई। 

सोशल मीडिया पर न्याय की गुहार 
घटना के एक महीने बाद भी पुलिस द्वारा आरोपियों को गिरफ्तार न किए जाने पर पुष्पा के भाई कमल ने सोशल मीडिया पर न्याय के लिए गुहार लगाई है। कमल का आरोप है कि उनकी बहन के दो बेटियां हैं। ससुराल वाले उनकी बहन के साथ-साथ बेटियों से भी मारपीट करते थे। 

पहले तो उन्हें उनकी भांजियों से मिलने नहीं दिया गया। इसके बाद उन्होंने एसएसपी से गुहार लगाई जब जाकर बहन के ससुरालवालों ने उनकी भांजी मिलने दिया। कमल ने अपनी भांजी का वीडियो भी अपलोड किया जिसमें वह पिता द्वारा अपनी मां को पीटे जाने और गला दबाने की बात कह रही है। 

विसरा रिपोर्ट का इंतजार
मामले में थानाध्यक्ष चोरगलिया संजय जोशी का कहना है कि मामले में ससुराल पक्ष ने हाईकोर्ट से स्टे ले रखा है। इसलिए आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं की जा सकी। उन्होंने कहा कि मृतका की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में विषाक्त के सेवन से मौत की पुष्टि हुई है। 

मायके पक्ष के आरोपों के बाद विसरा जांच के लिए भेजा गया। विसरा रिपोर्ट आते ही मामले में चार्जशीट दाखिल की जाएगी। 


संबंधित खबरें