योगी सरकार ने लिया फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी स्कूल

भारत दीप टीम |

कोरोना के कारण बच्‍चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है।
कोरोना के कारण बच्‍चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है।

सूबे की योगी सरकार ने काफी विचार-विमर्श के बाद 10 फरवरी से छठवीं से कक्षा आठ तक के स्‍कूल खोलने का निर्णय लिया है। वहीं एक मार्च से 1 से कक्षा 5 तक के स्कूल भी खोले जाएंगे।

लखनऊ। कोविड-19 के कारण मची तबाही के बाद धीरे-धीरे चीजें अब पटरी पर आनी शुरू हो रही हैं। इसी बीच स्कूलों के खुलने को लेकर चल रही कशमश भी अब समाप्त हो चुकी है। दरअसल सूबे की योगी सरकार ने काफी विचार-विमर्श के बाद 10 फरवरी से छठवीं से कक्षा आठ तक के स्‍कूल खोलने का निर्णय लिया है। वहीं एक मार्च से 1 से कक्षा 5 तक के स्कूल भी खोले जाएंगे।

दरअसल  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर छह से आठ तक की कक्षाएं दोबारा शुरू करने पर विचार करें। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने सरकार को अपना  प्रस्‍ताव भेजा था। जिसके बाद अब यह निर्णय लिया गया है।बताते चलें कि कोरोना के कारण स्‍कूलों की बंदी को धीरे-धीरे करीब अब एक साल का वक्‍त गुजरने वाला है।

इस दौरान बच्‍चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। राज्‍य के सरकारी प्राइमरी और जूनियर हाईस्‍कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पहुंच ऑनलाइन पढ़ाई तक नहीं है। अभावों के चलते परिषदीय विद्यालयों में ऑनलाइन पढ़ाई उतनी कारगर नहीं हो पा रही है जितना कि प्राइवेट सेक्‍टर के स्‍कूलों में। इसी वजह से माता-पिता और शिक्षक सभी बच्‍चों की पढ़ाई और कोर्स पूरा करने को लेकर चिंतित हैं।

इस बीच देश में कोरोना टीकाकरण का पहला चरण पूरा हो चुका है। कोरोना के सक्रिय मामलों में काफी कमी आई। नए केस भी काफी कम आ रहे हैं। लिहाजा अब सरकार भी स्‍कूलों को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया। वहीं सीएम योगी ने पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि राज्‍य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने पहले कहा था कि परिषदीय विद्यालय सबसे अंत में खोले जाएंगे। ऐसा हो भी रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग से सरकार को गए प्रस्‍ताव में 15 फरवरी से जूनियर हाई स्‍कूलों और एक मार्च से प्राइमरी विद्यालयों को बच्‍चों के लिए खोले जाने की बात की गई थी। ऐसे में अब 10 फरवरी से छठवीं से कक्षा आठ तक के स्‍कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। वहीं एक मार्च से 1 से कक्षा 5 तक के स्कूल भी खोले जाएंगे।


संबंधित खबरें