सावधान!साइबर ठग अब यूं लोगों को लगा रहे चूना

टीम भारत दीप |

लॉटरी निकलने का झांसा देकर ठगी करना शुरू कर दिया है।
लॉटरी निकलने का झांसा देकर ठगी करना शुरू कर दिया है।

‘कौन बनेगा करोड़पति’ में लॉटरी निकलने के नाम पर लोगों से ठगी हो रही है। इस तरह के कई मामले सामने आने के बाद डीआईजी कानपुर ने लोगों को सतर्क किया है। कहा गया है कि लोग ऐसे किसी लिंक पर क्लिक ना करें जिसमें उन्हें इनाम मिलने की बात कही गई हो।

कानपुर। साइबर ठगों को इस दौर में बोल बाला है। लोगों को ठगी का षिकार बनाने के लिए साइबर ठग आएदिन नए-नए तौर खोज निकाल रहे हैं। ताजा मामला कानपुर से सामने आया है। यहां ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में लॉटरी निकलने के नाम पर लोगों से ठगी हो रही है। इस तरह के कई मामले सामने आने के बाद डीआईजी कानपुर ने लोगों को सतर्क किया है।

कहा गया है कि लोग ऐसे किसी लिंक पर क्लिक ना करें जिसमें उन्हें इनाम मिलने की बात कही गई हो। कोई उन्हें फोन करके बिना प्रतियोगिता में शामिल हुए इनाम जीतने का दावा करता है तो उसे नजरअंदाज कर दें। बताया गया कि साइबर ठग लोगों के खातों पर हाथ साफ करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते है। ऐसे में लोग अब जागरूक हो रहे हैं और अपना ओटीपी शेयर करने से बचते हैं।

ऐसे में साइबर ठगों ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में लॉटरी निकलने का झांसा देकर ठगी करना शुरू कर दिया है। इसके चलते ठग लोगों को उनके मोबाइल पर व्हाट्सएप के जरिए कॉल करके लॉटरी निकलने की जानकारी देते हैं। इसके एवज में वो लोगों से बताए गए बैंक अकाउंट में टैक्स के नाम पर रुपए जमा कराते हैं।

जब तक व्यक्ति को अपने साथ हुई ठगी के बारे में पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। बताया गया कि शहर में इस तरह के तमाम मामले सामने आए हैं, जिनमें लॉटरी जीतने के लालच में लोग अपनी गाढ़ी कमाई गंवा चुके हैं। शहर के लोगों को इस तरह के फोन कॉल लगातार आ रहे हैं। इतना ही नहीं साइबर ठग प्रधानमंत्री आवास योजना का झांसा देकर भी ठगी कर रहे हैं।

आवास दिलवाने का लालच देकर भी लोगों को ठगी का षिकार बनाया जा रहा है। इन सब को लेकर डीआईजी कानपुर का कहना है कि शिकायत पर मामला दर्ज कर कार्रवाई हो रही है। उन्होंने लोगों  से अपील करते हुए कहा कि लोग बिना किसी प्रतियोगिता में शामिल हुए लॉटरी जीतने के झांसे में ना आएं। किसी से भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी और ओटीपी शेयर ना करें।

इस तरह के फोन कॉल आने पर तुरंत पुलिस से संपर्क करें।
 


संबंधित खबरें