बिग-बी हुए और बिगः फीफा अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय कलाकार बने महानायक

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एम्बेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।
फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एम्बेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं।

शुक्रवार को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव यानि फीफा का अवॉर्ड दिया गया। यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म संरक्षण के काम को बढ़ावा देने के लिए मिला है। अब अमिताभ ने खुद सोशल मीडिया पर अवॉर्ड सेरेमनी से अपनी कुछ फोटोज फैंस के साथ शेयर की है।

मुंबई। बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की उपलब्धियों में एक और सितारा जुड गया है।  अमिताभ बच्चन को शुक्रवार को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव यानि फीफा का अवॉर्ड दिया गया।

यह अवॉर्ड उन्हें फिल्म संरक्षण के काम को बढ़ावा देने के लिए मिला है। अब अमिताभ ने खुद सोशल मीडिया पर अवॉर्ड सेरेमनी से अपनी कुछ फोटोज फैंस के साथ शेयर की है। इन फोटोज में अमिताभ अवॉर्ड लेते हुए दिखाई दे रहे हैं।

साथ ही उन्होंने इस सम्मान के लिए फीफा अमेरिकन फिल्म प्रोड्यूसर डायरेक्टर मार्टिन स्कॉर्सेसी और फिल्म लेखक क्रिस्टोफर नोलन को धन्यवाद भी किया है। मालूम हो कि फीफा अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय कलाकार बिग बी बन गए है।
 
सोशल मीडिया पर दी जानकारी

इस खुशखबरी को अपने प्रशंसकों तक पहुंचाने के लिए बिग-बी ने हमेशा की तरह सोशल मीडिया का सहारा लिया। सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर अमिताभ ने लिखा, फीफा अवॉर्ड 2021 पाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

आज समारोह में मुझे पुरस्कार देने के लिए मैं मार्टिन स्कॉर्सेसी और क्रिस्टोफर नोलन का शुक्रिया अदा करता हूं। भारत की फिल्म विरासत को बचाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटल है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन हमारी फिल्मों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा।

क्रिस्टोफर नोलन ने बिग बी को बताया 'लिविंग लीजेंड'

टेनेट जैसी फिल्मों के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन ने अमिताभ के साथ हुई अपनी एक मुलाकात को याद करते हुए कहा, कुछ साल पहले फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में मुझे भारतीय सिनेमा के लिविंग लीजेंड से मिलने का मौका मिला था।

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एम्बेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। यही वजह है कि फीफा की कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से अमिताभ बच्चन को इस साल का अवॉर्ड देने के लिए वोट किया था।

अवॉर्ड सेरेमनी में मार्टिन स्कॉर्सेसी ने अमिताभ की तारीफ करते हुए कहा,पांच दशक के लंबे करियर में अमिताभ बच्चनन ने फिल्म विरासत को संरक्षित करने में असाधारण काम किया है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के बाद से मैं भारत में फिल्मों के संरक्षित किए जाने पर नजर रख रहा हूं। मैं बहुत अच्छे तरीके से जानता हूं कि अमिताभ बच्चन इस ओर किस कदर काम कर रहे हैं।


एक म्यूजियम बना रहे हैं अमिताभ

मार्टिन स्कॉर्सेसी और क्रिस्टोफर नोलन भी प्रोग्राम में मौजूद थे। अमिताभ का नाम इस अवॉर्ड के लिए फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा नामांकित किया गया था। फिल्म हेरिटेज एक गैर सरकारी संस्था है, जो फिल्मों के रजिस्ट्रेशन और फिल्म विरासत के अध्ययन पर काम करती है।

दरअसल, अमिताभ भारतीय फिल्मों के संरक्षण के लिए एक म्यूजियम बना रहे हैं। अमिताभ बच्चन पहले भारतीय हैं, जिन्हें यह अवॉर्ड दिया गया है। 19 मार्च को एक वर्चुअल सेरेमनी में अमिताभ को यह अवॉर्ड दिया गया था।

इस दौरान अमिताभ ने कहा था कि जया बच्चन की सलाह पर वे 2015 में पुरानी फिल्मों के संरक्षण में जुट गए थे। उन्होंने लगभग 60 पुरानी फिल्में रीस्टोर कर रखी हैं। वे पुरानी फिल्मों के रीस्टोरेशन के लिए अक्सर अपील भी करते रहते हैं।


संबंधित खबरें