हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से तबाही, 10 घर बहे, 3 लोगों की मौत, 12 लोग अभी भी लापता

टीम भारत दीप |

टूरिस्ट स्पॉट भागसूनाग में 12 कारें और एक दर्जन से ज्यादा बाइकें पानी के तेज बहावा में बह गईं।
टूरिस्ट स्पॉट भागसूनाग में 12 कारें और एक दर्जन से ज्यादा बाइकें पानी के तेज बहावा में बह गईं।

दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश हो रही है। बारिश के बाद हुई लैंडस्लाइड के कारण राज्य में 10 घर बह गए। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 लोग अभी भी लापता है। हिमाचल प्रदेश के नगरोटा बगवां में 10 साल की लड़की बह गई, जिसकी लाश 300 मीटर दूर मिली।

नई दिल्ली । पिछले दो दिनों से मौसम में कई बदलाव आए पहले आसमानी बिजली गिरने से देशभर में सैकड़ों लोगों की जान गई। इसके बाद उत्तराखंड के देहरादून जिले में भारी बारिश के चलते अमलावा नदी के ऊपर बना पुल टूट गया जिसके बाद नदी पार करने के लिए अस्थायी पुल बनाना पड़ा।

वहीं दिल्ली, पंजाब और बिहार में भी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कहीं लोग छत पर रात बिता रहे है तो कही सड़क पर नाव चलाकर जीवन रूपी गाड़ी को पटरी पर लाने की कोशिश कर रहे है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश हो रही है।

बारिश के बाद हुई लैंडस्लाइड के कारण राज्य में 10 घर बह गए। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 लोग अभी भी लापता है। हिमाचल प्रदेश के नगरोटा बगवां में 10 साल की लड़की बह गई, जिसकी लाश 300 मीटर दूर मिली। वहीं, टूरिस्ट स्पॉट भागसूनाग में 12 कारें और एक दर्जन से ज्यादा बाइकें पानी के तेज बहावा में बह गईं। बिहार के मुजफ्फरपुर में बारिश के कारण सड़कें नदी में तब्दील हो गईं। यहां नाव चलानी पड़ी। धर

बिहार में बारिश से भारी तबाही

बिहार की राजधानी पटना सहित के कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। मुजफ्फरपुर में तो जलभराव के कारण सड़कों पर नाव चलानी पड़ रही है। लोग छतों पर रहने को मजबूर हैं। यहां बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

इस बीच लोग नाविकों पर मनमाने पैसे वसूलने का आरोप लगा रहे हैं। लोगों का कहना है कि मुजफ्फरपुर के जिस ढाब मोहल्ले में बाढ़ जैसे हालात हैं, वहां 10 हजार लोग रहते हैं, लेकिन प्रशासन ने सिर्फ 2 नावों का इंतजाम किया है। इसका फायदा प्राइवेट नाव चालक उठा रहे हैं। आमतौर पर 10 रुपए लेने वाले नाविक लोगों से 100 रुपए तक वसूल रहे हैं।

 गंगोत्री में नेशनल हाईवे ब्लॉक

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के डबरानी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश की वजह से लैंडस्लाइड हो गया। इसके चलते गंगोत्री नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया है। बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन (‌ हाईवे से मलबा हटाने का काम कर रहा है।

दिल्ली में डेढ़ घंटे के अंदर 2.5 सेंटीमीटर बारिश

लंबे इंतजार के बाद मंगलवार सुबह को दिल्ली में बारिश हुई और कई सड़कों पर पानी जमा हो गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सुबह 7 से 8:30 बजे के बीच 2.5 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई। यहां के प्रह्लादपुर अंडरपास मे पानी भर गया।

लोगों को घुटने तक पानी में अपनी बाइक घसीटनी पड़ी। धौलाकुआं में जलभराव के कारण भारी जाम लगा। एम्स फ्लाईओवर पर भी जलभराव हुआ। इसी प्रकार पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट और जालंधर सहित पंजाब के कई शहरों में मंगलवार को बारिश हुई।  

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें