कानपुर में ऑक्सीजन रिफिलिंग के दौरान सिलेंडर फटा एक मजदूर की मौत दो घायल

टीम भारत दीप |

हादसे केे घंटों बाद भी कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था।
हादसे केे घंटों बाद भी कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था।

कानपुर के दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया में पनकी ऑक्सीजन प्लांट में सी-13 प्लांट से आक्सीजन फुटकर व अस्पतालों को सप्लाई की जाती है। कोरोना संकट के चलते अभी प्लांट में 24 घंटे काम चल रहा है। शुक्रवार सुबह चार बजे मर्दनपुर निवासी मजदूर मुराद अली सिलिंडर रिफिल कर रहा था, उसी दौरान अचानक एक सिलिंडर फट गया।

कानपुर। देश के साथ ही पूरे प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से ऑक्सीजन की मांग ज्यादा हो गई है। इसलिए ऑक्सीजन  प्लांटों में कर्मचारी दिन रात काम कर रहे है। इसी के तहत कानपुर के पनकी ऑक्सीजन प्लांट में सिलेंडर रिफिलिंग के दौरान सिलेंडर में ब्लास्ट होने से एक मजदूर की मौत हो गई। 

जबकि दो श्रमिक घायल हैं। घायलों का इलाज कराया जा रहा है, जबकि प्लांट में काम शुरू कराने का प्रयास हो रहा है। फैक्ट्री मालिक की ओर से इसकी सूचना जिला प्रशासन को दे दी गई है। 

24 घंटे चल रहा काम

कानपुर के दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया में पनकी ऑक्सीजन प्लांट में सी-13 प्लांट से आक्सीजन फुटकर व अस्पतालों को सप्लाई की जाती है। कोरोना संकट के चलते अभी प्लांट में 24 घंटे काम चल रहा है।

शुक्रवार सुबह चार बजे मर्दनपुर निवासी मजदूर मुराद अली सिलिंडर रिफिल कर रहा था, उसी दौरान अचानक एक सिलिंडर फट गया। हादसे में शरीर बुरी तरह क्षत विक्षत हो जाने से मुराद की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पास में मौजूद किदवई नगर स्थित रॉयल चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में आक्सीजन मैनजमेंट का काम देखने वाले रमईपुर निवासी हरिओम गौतम समेत एक अन्य मजदूर घायल हो गया।

घायलों को कराया भर्ती

हादसे के बाद दोनों घायलों को रॉयल चिल्ड्रेन हॉस्पिटल ले जाया जहां हालत नाजुक होने से हरिओम को आईसीयू में भर्ती किया गया, जबकि गम्भीर चोट न होने से दूसरे मजदूर को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। हादसे के बाबत प्लांट मालिक ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। 


फैक्ट्री मालिक ने स्टैटिक मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात नायाब तहसीलदार ने प्रशासन के अधिकारियों को सूचना दे दी। हादसे केे घंटों बाद भी कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था। हादसे की वजह जानने के लिए पुलिस प्लांट में जांच कर रही है।

एसीपी गोविंद नगर सर्किल ने बताया कि पनकी गैस प्लांट में किदवई नगर के एक अस्पताल का गैस सिलेंडर भरवाने के लिए कोई आया था। उसका एक सिलेंडर संभवत: कमजोर था जिसमें विस्फोट हुआ। इसमें यहां के एक कर्मचारी की मौके पर मौत हो गई है। एक उपचार कराकर घर चला गया है और दूसरा अस्पताल में है।

इस विषय में एंबुलेंस चालक राम लखन ने बताया कि कंट्रोल रूम में सुबह पांच बजे सूचना मिली कि उनकी ऑक्सीजन प्लांट में मजदूर घायल हैं। जब मौके पर पहु़ंची तो वहां शव मिला। नायब तहसीलदार और डीपीआरओ ने एम्बुलेंस को जबरन रोक लिया है। 
 


संबंधित खबरें