प्रदेश में अब कबाड़ वाहनों को कटवाने के लिए खोले जाएंगे सुविधा केंद्र, नए वाहन पर मिलेगी छूट

टीम भारत दीप |

नए वाहन की खरीद पर कीमत में पांच और टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट तक प्रदान की जाएगी।
नए वाहन की खरीद पर कीमत में पांच और टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट तक प्रदान की जाएगी।

भारत सरकार की ओर से अधिसूचना जारी किए जाने के बाद राज्य परिवहन निगम में भी सुविधा केंद्र खोलने की स्वीकृति दे दी है। नई स्क्रैप नीति के तहत 20 साल पूरे कर चुके निजी वाहन, 15 साल पूरे करने वाले व्यावसायिक वाहनों के अलावा तीन बार फिटनेस टेस्ट में फेल होने वाले वाहनों को भी बतौर स्क्रैप इन सुविधा केंद्रों पर कटवाया जा सकेगा।

लखनऊ। प्रदेश के सबसे बड़े चोरियों की गाड़ी को काटने के बाजार को तबाह करने के बाद अब सरकार पुराने वाहनों को काटने के लिए सुविधा केंद्र खोलने की तैयारी में है। इन सेंटरों पर पुराने वाहनों को कटवाने के बाद नए वाहन खरीदने पर रोड टैक्स में भारी छूट मिलेगी।

भारत सरकार स्क्रैपिंग रजिस्ट्रेशन देकर सुविधा केंद्र खोलने की पहल करने जा रहा है, इसके तहत युवा स्क्रैपिंग रजिस्ट्रेशन लेकर सुविधा केंद्र खोल सकेंगे और पुराने वाहनों को काट सकेंगे।  आरटीओ अधिकारियों की मानें तो पुरानी गाड़ियों को बतौर कबाड़ बेचने के लिए सुविधा केंद्रों पर संपर्क करना होगा। सुविधा केंद्रों से गाड़ी मालिकों को पुराने वाहनों को बेचने के संबंध में जरूरी जानकारी भी दी जाएगी।

 नई स्क्रैप नीति हुई लागू 

भारत सरकार की ओर से अधिसूचना जारी किए जाने के बाद राज्य परिवहन निगम में भी सुविधा केंद्र खोलने की स्वीकृति दे दी है। नई स्क्रैप नीति के तहत 20 साल पूरे कर चुके निजी वाहन, 15 साल पूरे करने वाले व्यावसायिक वाहनों के अलावा तीन बार फिटनेस टेस्ट में फेल होने वाले वाहनों को भी बतौर स्क्रैप इन सुविधा केंद्रों पर कटवाया जा सकेगा, ऐसा न करने वाले वाहनों का एक अप्रैल से पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा।

नए वाहन खरीदने पर मिलेगी छूट

स्क्रैप नीति के मुताबिक कबाड़ हो चुकी गाड़ी को कटवाने के लिए सुविधा केंद्र पर प्रदान करने पर कुल कीमत का छह फीसद पैसा नकद दिया जाएगा। इसके साथ ही वाहन मालिकों को सुविधा केंद्र संचालक की ओर से प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। सुविधा केंद्र संचालक की ओर से दिए गए पत्र दिखाने पर नए वाहन की खरीद पर कीमत में पांच और टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट तक प्रदान की जाएगी।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें