लखनऊ आईपीएल टीम से जुड़े गौतम गंभीर,टीम का करेंगे मार्गदर्शन

टीम भारत दीप |

गंभीर ने अपनी कंपनी कप्तानी में कोलकाता को दो बार चैंपियन बनाया है।
गंभीर ने अपनी कंपनी कप्तानी में कोलकाता को दो बार चैंपियन बनाया है।

केकेआर को अपनी कप्तानी में दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले गंभीर इस नई जिम्मेदारी को आगामी सीजन में संभालेंगे। खेल का मैदान हो या राजनीतिक गलियारा हमेशा आक्रामक भूमिका में रहे गौतम गंभीर का यह हुनर नई टीम लखनऊ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

लखनऊ। नवाबों की नगरी लखनऊ वासियों में क्रिकेट के प्रति अगाध प्रेम है। अभी तक आईपीएल में दूसरे प्रदेश की टीम को प्रोत्साहित करते थे,लेकिन अब नए सत्र में होने वाले आईपीएल में लखनऊ की टीम खेलते हुए नजर आएगी ऐसे में आईपीएल के प्रति लखनऊ वासियों का जोश खूब देखने केा मिलेगा।

गत दिवस लखनऊ आईपीएल टीम को दिग्गज कोच व शनिवार को भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी को मेंटोर बनाया गया है। भारत के पूर्व क्रिकेटर और दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर को इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए जुड़ी नई टीम लखनऊ का मेंटोर बनाया गया है। 

केकेआर को अपनी कप्तानी में दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले गंभीर इस नई जिम्मेदारी को आगामी सीजन में संभालेंगे। खेल का मैदान हो या राजनीतिक गलियारा हमेशा आक्रामक भूमिका में रहे गौतम गंभीर का यह हुनर नई टीम लखनऊ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

मालूम हो कि इससे पहले संजीव गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप ने जिम्बाब्वे के दिग्गज बल्लेबाज और प्रीति जिंटा की किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व सहायक कोच एंडी फ्लावर को अपना कोच नियुक्त किया था। क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज से बात करते हुए लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयनका ने इस बात की पुष्टि की और बताया कि, 'जी हां हमने उन्हें (गौतम गंभीर) को ले लिया है।'

आईपीएल में जुड़ी लखनऊ की नई टीम की इस साल अब तक ये दूसरी सबसे बड़ी नियुक्ति है। एंडी फ्लावर को शुक्रवार को हेड कोच नियुक्त किया जा चुका है। गंभीर ने कहा, यूपी के लोगों की भावनाओं के लिए मैं एक बार फिर से कान्टेस्ट करुंगा।

गौतम गंभीर ने ट्वीट कर दी जानकारी

वहीं अपनी नियुक्ति के संबंध में गौतम गंभीर ने भी ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी और संजीव गोयनका का आभार भी प्रकट किया। उन्होंने लिखा कि, 'आज भी जीतने की आग मेरे अंदर जिंदा है। ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है एक बार फिर लीग से जुड़ने का मौका मिला। डॉ. संजीव गोयनका का मुझे लखनऊ की आईपीएल टीम के साथ जोड़ने के लिए धन्यवाद। ड्रेसिंग रूम के लिए नहीं लेकिन यूपी के लोगों की भावनाओं के लिए मैं एक बार फिर से कान्टेस्ट करुंगा।'

गंभीर ने आईपीएल में 36 अर्धशतक लगाए है

गौतम गंभीर की कप्तानी में शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। 2012 और 2014 में क्रिकेटर से सांसद बने गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को चैंपियन बनाया था। इसके बाद वे दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े थे।

मालम हो कि गौतम गंभीर के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 154 आईपीएल मुकाबले खेले हैं। 36 अर्धशतक के साथ उनके नाम 4218 रन भी दर्ज हैं। 93 रन उनका आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयर डेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए अपना पहला आईपीएल मैच खेला था। आखिरी बार उन्होंने दिल्ली के लिए ही 2018 में बल्ला पकड़ा था।

वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेट ज्ञानेंद्र पांडेय का कहना है कि लखनऊ की टीम को गौतम गंभीर जैसे दिग्गज क्रिकेटर का अनुभव मिलना सौभाग्य कि बात है। उनकी अगुवाई में लखनऊ की टीम व यहां का क्रिकेट शिखर पर होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल का खिताब दिलाने वाले गंभीर अब लखनऊ की क्रिकेट में जान फूंकने का काम करेंगे। 

कामरान खान पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने बताया कि गौतम गंभीर सर का अनुभव अब लखनऊ टीम व यहां की नई पौध के लिए महत्वपूर्ण होगी। आईपीएल में लखनऊ के पदार्पण से यूपी के क्रिकेट में और निखार आएगा। यहां की अकादमियों में खेल रहे नन्हें स्टार अपने चहेते खि​लाड़ियों को करीब से देखेंगे और उनसे बहुत कुछ सीख सकते हैं।  
 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें