आगरा वासियों को डेंगू और वायरल से बचाने घर -घर हो रहा सर्वे, सीएमओ दे रहे हिदायत

टीम भारत दीप |

डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने क्षेत्र में जाकर औचक निरीक्षण किया।
डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने क्षेत्र में जाकर औचक निरीक्षण किया।

सीएमओ ने घर-घर जाकर सर्वे कर रही आशाओं की टीम के कार्य को क्षेत्र में जाकर देखा। सीएमओ ने आशा कार्यकर्ताओं की टीम द्वारा किए जा रहे सर्वे का निरीक्षण करते हुए बताया कि वे प्रत्येक घर जाकर पूछें कि घर में कोई बीमार तो नहीं है या किसी को बुखार तो नहीं है।

आगरा। आगरा वासियों को भले ही कोरोना वायरस से राहत मिला है, लेकिन डेंगू और वायरल फीवर ने घर-घर दस्तक दी है। फीरोजाबाद की तरह आगरा में हालात न बिगड़े इसलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर सर्वे अभियान शुरू हो गया है।

इसका मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने क्षेत्र में जाकर औचक निरीक्षण किया।सीएमओ ने घर-घर जाकर सर्वे कर रही आशाओं की टीम के कार्य को क्षेत्र में जाकर देखा।

सीएमओ ने आशा कार्यकर्ताओं की टीम द्वारा किए जा रहे सर्वे का निरीक्षण करते हुए बताया कि वे प्रत्येक घर जाकर पूछें कि घर में कोई बीमार तो नहीं है या किसी को बुखार तो नहीं है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के के कितने लोग हैं, सभी का टीकाकरण हुआ है या नहीं। उन्होंने कहा ये भी देखा कि आशाएं पोलियो अभियान की तरह प्रत्येक घर को चोक से चिन्हित कर रही हैं या नहीं।

डेंगू पीड़ित के घर पहुंचे सीएमओ

सीएमओ ने आवास विकास सेक्टर 16 में मिले डेंगू के मरीज के घर का निरीक्षण किया। वहां जाकर सीएमओ ने आसपास के घरों में मरीजों की जांच करवाई। एंटी लार्वा का छिड़काव कराया।

इसके साथ आसपास के घरों में स्वास्थ्य सर्वे कराया। सीएमओ ने बरौली अहीर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने इलाज की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन उनके साथ मौजूद रहे।

16 सितंबर तक होगा सर्वे

सीएमओ ने बताया कि जनपद में सात सितंबर से 16 सितंबर तक घर-घर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में आशा ज्वर पीड़ित व्यक्तियों, कोविड तथा क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों, नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले ऐसे लोगों को चिन्हित करेंगी।

 कोविड टीके की पहली खुराक भी नहीं ली है। एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जनपद में घर-घर सर्वे के लिए माइक्रो प्लान के अनुसार टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम एक दिन में 50 घरों का सर्वे कर रही है।

सीएमओ डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने लोगों से मिलकर उन्हें हिदायत दी कि डेंगू-मलेरिया और वायरल से बचाव के लिए अपने आस पास सफाई रखें। घरों में कूलर, फ्रिज के पास, गमले के नीचे रखी प्लेट, पशु पक्षियों के पानी पीने बर्तन, छतों पर रखे कबाड़, पुराने टायर ऐसी जगहों पर पानी अधिकांशतः भर जाता है उस पानी को साफ करायें। अपने आसपास साफ-सफाई रखें और पूरी बाजू के कपड़ें पहनें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें