लखनऊ: चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर साढ़े चार करोड़ का सोना पकड़ा गया

टीम भारत दीप |

बरामद सोने का वजन 9 किलोग्राम है, इसकी कीमत 4.5 करोड़ रुपए है।
बरामद सोने का वजन 9 किलोग्राम है, इसकी कीमत 4.5 करोड़ रुपए है।

कस्टम अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार यह सोना सऊदी अरब की राजधानी रियाद की फ्लाइट से सोना लखनऊ आने की जानकारी मिली थी। यह फ्लाइट आने के थोड़ी देर बाद पैसेंजर बाहर आया और पोर्टिकों में खड़ी कार में बैठ गया। टीम ने पीछा करके गाड़ी को आगरा एक्सप्रेस-वे पर रोक लिया।

लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर सोना की साढ़े चार करोड़ की तस्करी पकड़ी गई है। तस्करों से नौ किलोग्राम सोना बरामद किया गया है।

यह कार्रवाई डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस की टीम ने की है। पूछताछ में पता चला कि तस्करी का सोना मुजफ्फरनगर ले जाया जा रहा था, एक तस्कर को टीम ने दबोच लिया, तस्कर का साथ देने वाले कस्टम विभाग का हवलदार भी शिकंजे में हैं।

रियाद से आया था सोना

कस्टम अधिकारियों  से मिली जानकारी के अनुसार यह सोना सऊदी अरब की राजधानी रियाद की फ्लाइट से सोना लखनऊ आने की जानकारी मिली थी। यह फ्लाइट आने के थोड़ी देर बाद पैसेंजर बाहर आया और पोर्टिकों में खड़ी कार में बैठ गया। टीम ने पीछा करके गाड़ी को आगरा एक्सप्रेस-वे पर रोक लिया, तलाशी में सोने के 77 बिस्किट मिले, जो बेल्ट व अंडरवियर में बनी जेब में रखे गए थे।

कस्टम का हवलदार भी गिरफ्तार

बरामद सोने का वजन 9 किलोग्राम है, इसकी कीमत 4.5 करोड़ रुपए है। हैंडलर ने बताया कि उसे यह सोना मुजफ्फरनगर पहुंचाना था। कस्टम के एक हवलदार की मदद से सोना एयरपोर्ट से बाहर निकाला गया। टीम ने हवलदार को भी गिरफ्तार कर लिया. मेन तस्कर को पकड़ने के लिए टीम मुजफ्फरनगर रवाना हो गई है।

20 से 30 फीसदी सोना पकड़ में आता है

मालूम हो कि हमारे देश में ज्यादातर सोना सऊदी, मस्कट, दुबई, बैंकॉक से आने वाली फ्लाईटों से बरामद होता है। हाल ही में कुछ सोना पकड़ा गया जो कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की रिफाइनरी का था।

 अधिकारियों का कहना है कि इतनी कड़ी चौकसी के बावजूद महज 20 से 30 फीसदी सोना ही पकड़ में आता है। कारण यह है कि हर बार सोना तस्करी के लिए अलग- अलग तरीका अपनाते है।

इसे भी पढ़ें... 


संबंधित खबरें