महोबा में दलित महिला प्रधान को कुर्सी से खींचकर जमीन पर बैठाया, दबंगों ने की अभद्रता

टीम भारत दीप |

एएसपी आरके गौतम ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा लिखा गया।
एएसपी आरके गौतम ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा लिखा गया।

74 साल बाद भी ऐसा भेदभाव उन्हें अंदर से परेशान कर रहा है कि क्या देश आजादी के बाद भी उन्हें समाज में कुर्सी पर बैठने का अधिकार नहीं है। एक ग्राम प्रधान के साथ ऐसी घटना हो सकती है तो अनुसूचित जाति के आम व्यक्तियों का हाल क्या होता होगा।

महोबा। उत्तर प्रदेश पिछड़े इलाके बुंदेलखंड में जाति-पात को अभी भी काफी माना जाता है। बुंदेलखंड के महोबा जिले से लगातार जातिपा​त की खबरें सुर्खियों में छाई रहती है। ताजा मामला ग्राम सभा की बैठक के दौरान सामने आया।

यहां कुछ लोगों ने नवनिर्वाचित द​लित महिला सरपंच को कुर्सी पर बैठने से यह कहकर रोक दिया कि तुम दलित कुर्सी में बैठने के लायक नहीं हो। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है जबकि अन्य आरोपी अभी भी फरार हैं।  
 
इससे पहले महोबा जिले के ही एक दलित दूल्हे के घोड़ी पर चढ़ने के लिए पुसिल से सहायत मांगी थी। महोबा शहर कोतवाली के नथुपुरा गांव में नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान सविता देवी के साथ ऐसा ही घटना हुई।

पंचायत भवन में गांव के विकास के लिए पहली बैठक ऑनलाइन अधिकारियों के साथ हो रही थी, आरोप है कि इसी दौरान आधा दर्जन दबंगों ने वहां पहुंचकर महिला प्रधान के साथ न केवल बदसलूकी की, बल्कि जाति सूचक शब्द इस्तेमाल करते हुए उसे कुर्सी से नीचे बैठने तक के लिए कह दिया। एक युवक ने हाथ पकड़ कर महिला प्रधान को कुर्सी के नीचे ही बैठा दिया और फिर दोनों पक्षों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया।

एक आरोपी को भेजा जेल

इस मामले को पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। अन्य   अज्ञात आरोपी अभी फरार हैं। इस मामले को लेकर महिला प्रधान उसके पति का कहना है कि आजादी के 74 साल बाद भी ऐसा भेदभाव उन्हें अंदर से परेशान कर रहा है कि क्या देश आजादी के बाद भी उन्हें समाज में कुर्सी पर बैठने का अधिकार नहीं है।

एक ग्राम प्रधान के साथ ऐसी घटना हो सकती है तो अनुसूचित जाति के आम व्यक्तियों का हाल क्या होता होगा। इसी गांव की पूर्व प्रधान बताती है कि वो भी दलित होने के बाद ग्राम प्रधान चुनी गयी थी पर उनको भी कुर्सी में नही बैठने दिया गया था।

एएसपी आरके गौतम ने कहा कि पूरे मामले आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में न केवल मुकदमा लिखा गया। मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया गया है। आरोपियों की गिरफ़्तारी भी जल्द की जाएगी। सभी आरोपितों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, ताकि इस तरह की पुनरावृत्ति न हो।

 इसे भी पढ़ें...

 


संबंधित खबरें