अलीगढ़ में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या हुई 32 , ग्रामीणों ने किया हंगामा

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

अलीगढ़ में लाभ कमाने के फेर में मिलावटी शराब बेची गई।
अलीगढ़ में लाभ कमाने के फेर में मिलावटी शराब बेची गई।

अलीगढ़ हंगामा बढ़ने पर डीएम चंद्रभूषण सिंह ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।जिला प्रशासन ने 18 लोगों की मृत्यु होने की पुष्टि की थी, लेकिन 25 शवों का पंचनामा भरा गया। इनमें से 19 शवों का पोस्टमार्टम हो गया है। दो शव रखे हुए हैं।

अलीगढ़। अलीगढ़ में देसी शराब के ठेके से शराब लेकर सेवन करने वालों की मौत का सिलसिला शनिवार को भी जारी है। गुरुवार रात से लोगों की तबीयत खराब होने लगी और शुक्रवार देर रात तक 27 लोगों ने दम तोड़ दिया था।

पांच की शनिवार सुबह मृत्यु होने के बाद से अब संख्या 32 पर पहुंच गई है।वहीं शनिवार दोपहर तक पांच अधिकारियों पर सरकार की गाज गिरी उन्हें निलंबित कर दिया गया है।

आबकारी मंत्री बोले माफिया पर होगी सख्त कार्रवाई

प्रदेश के आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने विभागीय अधिकारियों के निलंबन के बाद थानाध्यक्ष, सीओ और एसडीएम के खिलाफ भी कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री को संस्तुति की है। मंत्री ने बताया कि घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जल्द से जल्द जांच रिपोर्ट मांगी गई है।

अन्य जिलों में भी अवैध शराब कारोबार और तस्करी रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है। सभी जगह कानूनी कार्रवाई के साथ शराब माफिया के संपत्ति जब्तीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

मृतकों के आश्रितों को पांच-पांच लाख मुआवजा

जिला प्रशासन ने 16 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। डीएम ने इन सभी के परिवारों को मुख्यमंत्री किसान दुर्घटना कल्याण योजना के तहत पांच-पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है। दूसरे जिलों के परिवारों को मुआवजे के लिए वहां के प्रशासन को पत्र लिखा जाएगा।

इनका हुआ निलंबन

  • अलीगढ़ के जिला आबकारी अधिकारी धीरज शर्मा।
  • आबकारी निरीक्षक क्षेत्र -तीन राजेश कुमार यादव।
  • प्रधान आबकारी सिपाही क्षेत्र -तीन अशोक कुमार।
  • आबकारी निरीक्षक क्षेत्र चार चंद्रप्रकाश यादव।
  • आबकारी सिपाही क्षेत्र चार रामराज राना।  

सस्ती के फेर में गई जान

अलीगढ़ के लोधा, खैर व जवां क्षेत्र के लोगों ने गुरुवार शाम अलग-अलग ठेकों से देसी शराब खरीद कर पीया था। लोधा के गांव करसुआ के सुनील को रात करीब नौ बजे उल्टियां होने लगीं। हालत बिगड़ने पर घर वाले जिला अस्पताल लेकर गए , जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

कुछ देर बाद ही गांव के कुछ अन्य लोगों को उल्टियां शुरू हो गईं। आंखों की रोशनी जाने की शिकायतें आने लगीं। गांव के ही महेश की रात करीब दो बजे मौत हो गई। सुबह तक पांच लोगों के मरने की खबर आ गई, इनमें गैस प्लांट के चार ट्रक ड्राइवर भी शामिल हैं।

 12 रुपये की किस्त ने कई परिवारों को संकट से उबारा, जानिए इस योजना को

दोपहर तक गांव रायट, अंडला व जवां में तीन-तीन, जबकि हैबतपुर, फतेह नगरिया, सूजापुर, नंदपुर पला में एक-एक मौत हो गई। कुछ शवों का बिना पोस्टमार्टम के ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। ग्रामीणों का दावा 22 से अधिक मौत होने का है।

इसके अलावा शुक्रवार शाम को यहां से करीब 20 किलोमीटर गभाना तहसील के गांव सांगौर में पूर्व प्रधान धर्मपाल सहित पांच लोगों की मौत हो गई। प्रशासन व आबकारी विभाग की टीम ने वहां की दुकान को भी सील कर दिया है। 

डीएम ने दिए जांच के आदेश

हंगामा बढ़ने पर डीएम चंद्रभूषण सिंह ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। चार ठेके सील कर दिए गए हैं। इस मामले में एक महिला सहित चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। जांच होने तक जिले में देसी शराब की सभी दुकानें बंद करा दी गई हैं।

शुरूआती जांच में पता चला कि में मिलावटी शराब बनाकर सरकारी दुकान से बेचने का मामला सामने आया है, इसमें सरकारी ठेकेदार भी लिप्त है। शासन स्तर से जिला आबकारी अधिकारी सहित पांच को निलंबित किया गया है।

अलीगढ़: जहरीली शराब पीने से 11 की मौत,कई गंभीर, तीन अधिकारी निलंबित

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक में गृह व आबकारी विभाग को 48 घंटे अवैध शराब के खिलाफ छापामार अभियान चलाने का निर्देश दिया है। इस केस में तीन मृतकों के घर वालों की ओर से अलग-अलग थाने में 12 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस प्रकरण में हर दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन पर एनएसए भी लगाया जाएगा। अगर सरकारी ठेके से शराब खरीदी है तो ठेका सीज किया जाए। दोषियों की संपत्ति जब्त कर नीलाम होगी और उससे मृतकों के स्वजन को मुआवजा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें...

  1. कानपुर: बीजेपी नेता कर रहा था नकली इंजेक्शन का धंधा,पुलिस ने यूं धरदबोचा, भेजा जेल
  2. यूपी: इन पाबंदियों के साथ फेज वाइज खुल सकता है लॉकडाउन,अगले 24 घंटे में सरकार लेगी फैसला
  3. आगरा में ब्लैक फंगस से एक महिला की मौत, 6 की हालत गंभीर
  4. सीतापुर में आंधी में उड़ा पंडाल, हाईटेंशन लाइन से टकराया, करंट से चार की मौत

संबंधित खबरें