काशीः शुरू हुआ बाबा विश्वनाथ का तिलकोत्सव, जुटने लगे घराती-बराती

टीम भारत दीप |

काशी विश्वनाथ बाबा का तिलकोत्सव ।
काशी विश्वनाथ बाबा का तिलकोत्सव ।

वसंत पंचमी के मौके पर तिलक का उत्सव टेढ़ीनीम स्थित विश्वनाथ मंदिर के महंत आवास पर शुरू हुआ। बताया गया कि बाबा के तिलकोत्सव में घराती बराती भी जुटने लगे हैं। वहीं बाबा के तिलकोत्सव का श्रद्धालुओं में भारी उत्साह नजर आ रहा है। वसंत पंचमी को बाबा का तिलकोत्सव के बाद महाशिवरात्रि पर विवाह का आयोजन किया जाता है।

वाराणसी। काशी विश्वनाथ बाबा का तिलकोत्सव शुरू हो चुका है। जानकारी के मुताबिक वसंत पंचमी के मौके पर तिलक का उत्सव टेढ़ीनीम स्थित विश्वनाथ मंदिर के महंत आवास पर शुरू हुआ। बताया गया कि बाबा के तिलकोत्सव में घराती बराती भी जुटने लगे हैं। वहीं बाबा के तिलकोत्सव का श्रद्धालुओं में भारी उत्साह नजर आ रहा है।

वसंत पंचमी को बाबा का तिलकोत्सव के बाद महाशिवरात्रि पर विवाह का आयोजन किया जाता है। बताया गया कि विवाह से पहले शानदार बारात भी निकली जाती है। बारात में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। वहीं मंगलवार को तिलकोत्सव से पहले भोर में चार से साढ़े चार बजे तक बाबा विश्वनाथ की पंचबदन रजत मूर्ति की मंगला आरती की गई।

इसके बाद सुबह छह बजे से आठ बजे तक ब्राह्मणों द्वारा चारों वेदों की ऋचाओं के पाठ के साथ बाबा का दुग्धाभिषेक किया गया। वहीं दोपहर में बाबा विश्वनाथ की पंचबदन प्रतिभा को अर्चकों ने पंचगव्य स्नान कराया और वैदिक रीति रिवाजों के साथ तिलकोत्‍सव का आयोजन शुरू किया गया। बताया गया कि सुबह 8.15 बजे से बाबा को फलाहार का भोग अर्पित किया गया।

उसके उपरांत पांच वैदिक ब्राह्मणों ने पांच प्रकार के फलों के रस से 8.30 से 11.30 बजे तक रुद्राभिषेक किया। सुबह 11.45 बजे पुनरू बाबा को स्नान कराया गया। दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक मध्याह्न भोग अर्पण और आरती की गई। इसके बाद महिलाओं ने मंगल गीत गाये। वहीं इसको लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह भी देखा जा रहा है।


संबंधित खबरें