कुशीनगर: हादसे में मृतकों के परिजनों को मिलेगा 4-4 लाख का मुआवजा, घायलों का मुफ्त में इलाज

टीम भारत दीप |

राष्ट्रपति प्रधानमंत्री ने इस दुखद हादसे में पर शोक जताया।
राष्ट्रपति प्रधानमंत्री ने इस दुखद हादसे में पर शोक जताया।

कुशीनगर के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि कुशीनगर के नौरंगिया टोला गांव में बुधवार रात स्लैप से ढका पुराना कुआं पर शादी समारोह के दौरान हो रहे पूजा-पाठ के दौरान वहां पर बच्चे और महिलाएं बैठे हुए थे। इस दौरान स्लैप नीचे चला गया और मलबा उनके ऊपर गिर गया।

कुशीनगर। यूपी के कुशीनगर के नौरंगिया टोला गांव में बुधवार देर रात हुए हादसे में 13 लोगों की असमय मौत हो गई।  जिला प्रशासन ने इस हादसे में मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपए के आर्थिक सहायता देने की घोषणा करने के साथ घायलों के नि:शुल्क इलाज की भी व्यवस्था की है।

इसके साथ ही कुंआ में एसडीआरएफ की टीमें अभी भी शवों की तलाश में हैं।कुशीनगर के जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि कुशीनगर के नौरंगिया टोला गांव में बुधवार रात स्लैप से ढका पुराना कुआं पर शादी समारोह के दौरान हो रहे पूजा-पाठ के दौरान वहां पर बच्चे और महिलाएं बैठे हुए थे।

इस दौरान स्लैप नीचे चला गया और मलबा उनके ऊपर गिर गया। 13 लोगों की मौत हुई है और तीन लोगों की हालत गंभीर है। प्रत्येक मृतक के परिवार के लोगों को चार-चार लाख रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार भी कुशीनगर में कैंप कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मौके पर राहत कार्य जारी है। एसडीआरएफ की टीमों का कुंआ में तलाशी अभियान जारी है। मृतकों में महिलाओं के साथ बालक व बालिकाएं भी हैं। घटना के समय सभी लोग एक परिवार में हल्दी की रस्म के उत्सव में चल रहे डांस को देख रहे थे।

कई थानों की पुलिस ने रेस्क्यू आपरेशन कर घायलों व शवों को बाहर निकाला। बताया जा रहा कुंए में दो-ढाई फीट तक पानी था। एक के ऊपर एक गिरने से हादसा गंभीर हो गया।कुशीनगर हादसे के मृतकों के परिवार के लोगों को दो-दो लाख रुपया और घायलों को 50-50 हजार की सहायता पीएम रिलीफ फंड से दी जाएगी।

जिला प्रशासन से मृतकों के परिवार के लोगों को दो-दो लाख रुपया तथा घायलों को 50-50 हजार की सहायता मिलेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर अपनी संवेदना व्यक्त की है।

राष्ट्रपति ने जताया शोक

इस दुखद हादसे की जानकारी होने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों की मृत्यु का दु:खद समाचार सुनकर व्यथित हूं। इस दर्दनाक हादसे में अपने परिवार के लोगों को खोने वाले सभी शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

पीएम ने जताया दुख

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।

सीएम ने घायलों को स्वस्थ्य होने की कामना की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर के ग्राम नौरंगिया स्कूल टोला की एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में हुई ग्रामवासियों की मृत्यु अत्यंत दु:खद है। मेरी संवेदनाएं मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें