लखनऊः बोकारो से प्राणवायु लेकर पहुंची ऑक्सीजन रेल, आपूर्ति शुरू, सीएम ने कही ये बातें

टीम भारत दीप |

सीएम योगी ने  कहा, प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।
सीएम योगी ने कहा, प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

यूपी में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो रही है। इस बीच सीएम योगी ने कहा है कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। उनके मुताबिक बोकारो से भारतीय रेल की विशेष ऑक्सीजन रेल यूपी पहुंच चुकी हैै। बताया गया कि मोदीनगर, काशीपुर, पानीपत और रुड़की प्लांट से भी प्रदेश को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की बढ़ती भयावहता के बीच ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर मचे हाहाकार के बीच बोकारो से ऑक्सीजन टैंकर लेकर एक्सप्रेस ट्रेन यूपी पहुंच चुकी हैं। जल्द ही यहां सप्लाई सुचारू रूप हो होने लगेगी। इस बाबत सीएम ने भी बताया है। दरअसल यूपी में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो रही है।

इस बीच सीएम योगी ने कहा है कि प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। उनके मुताबिक बोकारो से भारतीय रेल की विशेष ऑक्सीजन रेल यूपी पहुंच चुकी हैै। बताया गया कि मोदीनगर, काशीपुर, पानीपत और रुड़की प्लांट से भी प्रदेश को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। बताया गया कि इस ऑक्सीजन को पारदर्शिता के साथ सुचारु रूप से इसका वितरण कराया जाएगा।

सीएम के मुताबिक बहराइच, फिरोजाबाद आदि छोटे जिलों को उनके मंडल मुख्यालयों से ऑक्सीजन आवंटित कराया जाए, गोरखपुर, बरेली सहित विभिन्न जिलों में टैंकरों से ऑक्सीजन भेजी जा रही है। बताया गया कि इन टैंकरों को जीपीएस मॉनिटरिंग और पर्याप्त सुरक्षा बल मुहैया कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। कहा गया कि सूबे में किसी भी मरीज को ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

सभी जनपदों के सभी छोटे-बड़े अस्पतालों पर शासन स्तर से सीधी निगरानी रखी जा रही है। साथ ही सीएम ने  यह भी कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन और रिफिल करने वाली सूबे की एमएसएमई इकाइयों को सीधे अस्पतालों से जोड़कर ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था को और मजबूत किया गया है। बताया गया कि भारतीय वायुसेना भी विविध केंद्रों से ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित कराने में सहयोग कर रही है।

बताया गया कि मांग और आपूर्ति की स्थिति की 24×7 मॉनिटरिंग करने को कहा गया है। वितरण व्यवस्था को पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सीएम योगी का कहना है कि ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने की जरूरत है। ऐसे में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाना चाहिए।

कहा गया कि जो लोग होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं। उनको आवश्यकता के मुताबिक ऑक्सीजन जरूर मुहैया कराई जाए। वहीं कहा गया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।


संबंधित खबरें