यूपी: नवनियुक्त शिक्षकों को टाइम से मिले तनख्वाह, सीएम योगी ने दिया आदेश

टीम भारत दीप |

लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी।
लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी।

नवनियुक्त शेष शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यापन जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बताया गया कि सीएम ने शिक्षकों को समय पर वेतन का भुगतान करने को कहा है। सीएम ने कहा ​कि जिन जिलों में सत्यापन कार्य धीरा चल रहा है। वहां संबंधित अधिकारी को समय पर सत्यापन पूरा करने के निर्देश दें।

लखनऊ। यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए ये खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है। दरअसल नवनियुक्त शिक्षकों के वेतन भुगतान की राह में आ रही कमियों को तत्काल दूर करते हुए शिक्षको को समय से भुगतान करने का सीएम योगी ने फरमान सुनाया है।

मिली जानकारी के मुताबिक सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नवनियुक्त शिक्षकों का वेतन भुगतान समय से किए जाने आदेश दिया है। साथ ही सीएम ने नवनियुक्त शिक्षकों के शिक्षण दस्तावेजों का सत्यापन कार्य जल्द पूरा करने को कहा है। बताया गया कि यदि वेरीफिकेशन में देरी होती है तो संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए पिछले साल बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती की हुई थी। इन शिक्षकों को यूपी के 1.5 लाख से ज्यादा परिषदीय विद्यालयों में तैनाती मिली है। बताया गया कि शिक्षकों के दस्तावेजों के सत्यापन की वजह से शिक्षकों के वेतन भुगतान में दिक्कतें आ रही हैं।

बताया गया कि अब तक बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से करीब 60 प्रतिशत नवनियुक्त शिक्षकों के दस्तावेजनों का सत्यपान कार्य पूरा हो चुका है। उनको समय से वेतन दिया जा रहा है। वहीं वेतन भुगतान को लेकर आ रही दिक्कतों पर मुख्यमंत्री ने सख्त रुख अपनाया है। जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को नवनियुक्त शेष शिक्षकों के दस्तावेजों का सत्यापन जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

बताया गया कि सीएम ने शिक्षकों को समय पर वेतन का भुगतान करने को कहा है। सीएम ने कहा ​कि जिन जिलों में सत्यापन कार्य धीरा चल रहा है। वहां संबंधित अधिकारी को समय पर सत्यापन पूरा करने के निर्देश दें। साथ ही कहा गया है कि लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी।
 


संबंधित खबरें