मैनपुरी : नवोदय की छात्रा की मौत के मामले में 25 और लोगों की होगी डीएनए जांच, एसआईटी पड़ताल जारी

टीम भारत दीप |

अब तक कुल 128 लोगों के सैंपल डीएनए  लिए गए  ।
अब तक कुल 128 लोगों के सैंपल डीएनए लिए गए  ।

छात्रा की मौत के मामले में राज जानने के लिए एसआईटी डीएनए जांच के लिए लोगों के सैंपल भी करवा रही है। इसी के चलते गुरुवार को सर्किट हाउस में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 25 लोगों के सैंपल डीएनए जांच के लिए एकत्रित किए।

मैनपुरी। यूपी की मैनपुरी जिले में दो साल पहले हुई नवोदय के छात्रा की संदिग्ध  हालत में मौत और दुष्कर्म के मामले में कोर्ट के फटकार के बाद दोबारा गठित की गई एसआईटी तेजी से जांच पड़ताल को आगे बढ़ा रही हैं । कोर्ट लगातार टीम से प्रगति रिपोर्ट ले रही है।

एसआईटी  टीम गुरुवार थाना भोगांव पहुंची। यहां टीम ने घटना से संबंधित फाइलों की जांच के साथ ही अन्य जानकारी पुलिस से जुटाई। इसके साथ ही फोरेंसिक टीम ने जवाहर नवोदय विद्यालय पहुंचकर गहनता से छात्रा के हॉस्टल और परिसर में छानबीन की। 

छात्रा की मौत के मामले में राज जानने के लिए एसआईटी डीएनए जांच के लिए लोगों के सैंपल भी करवा रही है। इसी के चलते गुरुवार को सर्किट हाउस में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 25 लोगों के सैंपल डीएनए जांच के लिए एकत्रित किए। संदिग्ध लोगों से पूछताछ का सिलसिला भी जारी रहा। 

यह है घटनाक्रम 

मालूम हो कि दो साल पहले 16 सितंबर 2019 को जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 11 की 16 वर्षीय छात्रा का शव फंदे पर लटकता मिला था। हाईकोर्ट की फटकार के बाद नए सिरे जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। नई एसआईटी ने दो सप्ताह पहले मामले की जांच शुरू की थी। 

बीते तीन दिनों से लगातार एसआईटी छात्रा की कथित हत्या व दुष्कर्म के मामले में डीएनए जांच के लिए सैंपलिंग करा रही है। सूत्रों के अनुसार पहले डीएनए जांच की सूची में तकरीबन सौ लोगों के नाम थे, लेकिन अब इसमें एसआईटी ने लोगों की संख्या और बढ़ा दी है। गुरुवार को भी एसआईटी कैंप कार्यालय पर डीएनए जांच के लिए सैंपल लिए गए। कुल 25 लोगों के सैंपल तीसरे दिन एकत्रित किए गए। 

अब तक 128 सैंपल जांच के लिए एकत्रित किए 

टीम ने इससे पहले बुधवार को 76 और मंगलवार को 27 सैंपल जांच के लिए एकत्रित किए गए थे। इस प्रकार अब तक कुल 128 लोगों के सैंपल डीएनए जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ले चुकी है। इसके साथ ही एसआईटी के सदस्य लगातार जांच के दौरान बुलाए जाने वाले लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। गुरुवार को भी सुबह से लेकर शाम तक पूछताछ चलती रही।

एसआईटी अपनी जांच में अब शहर के रसूखदारों से भी पूछताछ कर रही है। सूत्रों के अनुसार बुधवार और गुरुवार को शहर के कई रसूखदार लोगों को बुलाकर एसआईटी ने छात्रा की कथित हत्या के बारे में जानकारी की। हालांकि जांच में अब तक केवल सहयोग की भावना से बुलाने की बात एसआईटी उनसे कर रही है। 

एसआईटी ने नवोदय स्टाफ से अब तक गहन पूछताछ की है। इसके बाद अब छात्रा के साथ पढने वाली छात्राओं से पूछताछ का सिलसिला शुरू हो गया है। गुरुवार को दो पूर्व छात्राओं को एसआईटी ने पूछताछ के लिए बुलाया। ये दोनों छात्रा मृतका के साथ पढ़ती थीं और उसकी दोस्त भी थीं। पहले ये छात्राएं नवोदय विद्यालय पहुंची बाद उन्हें कैंप कार्यालय बुलाकर एसआईटी ने पूछताछ की।

इसे भी पढ़ें ....

 


संबंधित खबरें