मैनपुरी में उपचुनाव के 10 पदों के लिए अधिसूचना जारी, 20 को होगा मतदान

टीम भारत दीप |

खाली पदों पर आरक्षण भी पूर्व निर्धारण के अनुसार ही रहेगा। 
खाली पदों पर आरक्षण भी पूर्व निर्धारण के अनुसार ही रहेगा। 

अप्रैल में हुए पंचायत चुनाव में सभी 549 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए मतदान कराया गया था। इसके बाद एक ग्राम प्रधान की मृत्यु होने और नौ ग्राम पंचायत सदस्यों द्वारा त्यागपत्र देने से कुल दस पद खाली हो गए थे।

मैनपुरी। यूपी के मैनपुरी जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद खाली हुए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों पर उपचुनाव की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इसे लेकर जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। आठ दिसंबर से 21 दिसंबर तक यह चुनावी प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।

मालूम हो कि अप्रैल में हुए पंचायत चुनाव में सभी 549 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए मतदान कराया गया था। इसके बाद एक ग्राम प्रधान की मृत्यु होने और नौ ग्राम पंचायत सदस्यों द्वारा त्यागपत्र देने से कुल दस पद खाली हो गए थे। इन रिक्त पदों पर राज्य निर्वाचन अयोग ने उप चुनाव कराने के आदेश दिए हैं। 

आज से नामांकन प्रक्रिया

राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर मंगलवार को जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने अधिसूचना जारी कर दी है। आठ दिसंबर को नामांकन पत्रों की बिक्री के साथ निर्वाचन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इसके बाद नामांकन दाखिल, जांच, चुनाव चिह्न आवंटन, मतदान और मतगणना की प्रक्रिया 21 दिसंबर तक पूरी होगी। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पहले ही निर्धारित समय सारिणी घोषित कर चुका है। इसके अनुसार पूरी प्रक्रिया की जाएगी। खाली पदों पर आरक्षण भी पूर्व निर्धारण के अनुसार ही रहेगा। 

इन पदों के लिए होगा चुनाव 

विकास खंड सुल्तानगंज की ग्राम पंचायत जमथरी में ग्राम प्रधान के लिए चुनाव होगा। ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए विकास खंड करहल की ग्राम पंचायत टिकरई, विकास खंड कुरावली की ग्राम पंचायत बरखेड़ा, ग्राम पंचायत देवीनगर व ग्राम पंचायत नगला ऊसर के लिए चुनाव होगा। 

इसी तरह ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए ही विकास खंड बेवर की ग्राम पंचायत नगला पैंठ, ग्राम पंचायत गंगरवाला और विकास खंड सुल्तानगंज की ग्राम पंचायत धनमऊ, ग्राम पंचायत लहरा व ग्राम पंचायत इटौरा के लिए चुनाव होगा। 

वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन अयोग के निर्देश पर पंचायत उप चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। निर्धारित समय सारिणी के अनुसार ही पूरी प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। 

ये है निर्धारित कार्यक्रम 

  •  08 दिसंबर से ब्लॉक मुख्यालय पर नामांकन पत्रों की बिक्री
  •  12 दिसंबर को सुबह दस बजे से चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे जमा
  •  13 दिसंबर को सुबह दस बजे से नामांकन पत्रों की जांच
  • 14 दिसंबर को सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक नाम वापसी
  •  14 दिसंबर दोपहर तीन बजे से चुनाव चिह्न आवंटन 
  • 20 दिसंबर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान
  •  21 दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतगणना 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें