बिहार में छात्रों के साथ सड़क पर उतरे राजनीतिक दल, खान सर की अपील- मांगें पूरी, अब बंद से रहें दूर

टीम भारत दीप |

बंद समर्थक अब पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल व बाढ़ स्‍टेशन पहुंचने वाले हैं।
बंद समर्थक अब पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल व बाढ़ स्‍टेशन पहुंचने वाले हैं।

प्रदर्शनकारियों के डर से पटना के मसौढ़ी मे सुबह से हीं दुकानें बंद हैं। सड़कों पर वाहनों का परिचालन बंद है। बंद समर्थक सड़कों पर हैं।पटना के बाढ़ में छात्र संगठनों ने आगजनी कर सवेरा चौक के पास हाईवे को बंद कर दिया है।

पटना। रेलवे की गैर तकनीकी लोकप्रिय संवर्ग की भर्ती परीक्षा में धांधली के आरोप लगाकर पिछले कई दिनों से अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे है। रेल मंत्रालय के परीक्षा पर रोक लगाने और जांच समिति गठित करने के बाद भी आंदोलन पांचवे दिन शुक्रवार को जारी है।

इसे कई छात्र संगठनों व महागठबंधन के घटक दलों सहित विपक्ष ने समर्थन दिया है। इस मामले में बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (BJP) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को छोड़कर सभी घटक दल भी बंद समर्थकों के साथ खड़े दिख रहे हैं।

अभी तक पटना, दरभंगा, वैशाली व समस्‍तीपुर सहित कई जगहों से सड़क जाम खबरें सामने आ रही है। दरभंगा में ट्रेन भी रोकी गई है। इस बीच छात्रों को भड़काने के आरोपित पटना के खान सर ने छात्रों से आंदोलन में शामिल नहीं होने की अपील कर दी है। बंद को देखते हुए पूरे राज्‍य में पुलिस अलर्ट मोड में है।

दुकानें बंद,सड़क पर उतरें आंदोलनकारी

प्रदर्शनकारियों के डर से पटना के मसौढ़ी मे सुबह से हीं दुकानें बंद हैं। सड़कों पर वाहनों का परिचालन बंद है। बंद समर्थक सड़कों पर हैं।पटना के बाढ़ में छात्र संगठनों ने आगजनी कर सवेरा चौक के पास हाईवे को बंद कर दिया है। छात्र अब रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ गए हैं। पटना के नंदलाल छपरा के पास आरजेडी समर्थकों ने बाईपास जाम कर दिया है।

इसी तरह बिहार बंद का असर अब ट्रेनों पर भी पड़ने लगा है। के दौरान दरभंगा में आंदोलनकारियों ने ट्रेन रोक कर प्रदर्शन किया है। बंद समर्थक अब पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल व बाढ़ स्‍टेशन पहुंचने वाले हैं।

खान सर ने छात्रों से कहा- बंद से रहे दूर

पटना के खान सर ने छात्रों से बंद में शामिल नहीं होने कीर अपील की है। उन्‍होंने देर रात फेसबुक पर वीडियो जारी कर कहा है कि इस मामले में प्रधानमंत्री व रेल मंत्री ने हस्‍तक्षेप किया है। गलती आरआरबी की है, जिसे प्रधानमंत्री व रेल मंत्री के हस्‍तक्षेप के बाद वह ठीक करेगा। छात्र आंदालन करेंगे और उसमें घुसकर दूसरे लोग हिंसा कर देंगे। छात्रों की मांगें पूरी हो गईं हैं, अब आंदोलन खत्‍म।

बंद को लेकर पुलिस अलर्ट

छात्रों के बिहार बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट किया है। बंद के मद्देनजर जिला पुलिस के साथ रेल पुलिस को पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है। किसी भी किस्‍म की हिंसा व तोड़फोड़ से सख्‍ती से निपटने का निर्देश दिया गया है।

छात्रों को राजनीतिक दलों का साथ

छात्रों के आंदोलन के समर्थन में सत्‍ताधारी एनडीए में बीजेपी को छोड़ सभी घटक दल आ गए हैं। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह  ने ट्वीट कर कहा कि खान सर व अन्य कोचिंग संस्थानों के लोग बिहार तथा देश के गरीबों व युवाओं का भविष्य बनाते हैं।

रेलवे व पुलिस को उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों को अविलंब वापस लेना चाहिए। साथ ही छात्रों को भी शांति बनाए रखना चाहिए। ललन सिंह ने कहा बिहार व यूपी सहित अन्य राज्यों में छात्रों का आंदोलन रेलवे परीक्षा की प्रक्रिया व परिणाम के विरुद्ध प्रतिक्रिया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें