वोटर लिस्ट में गड़बड़ी पर नपेंगे बीएलओ और सुपरवाइजर, एसडीएम भी जिम्मेदार: डीएम मैनपुरी

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवक-युवतियों का नाम जोड़ा जा रहा है।
18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवक-युवतियों का नाम जोड़ा जा रहा है।

निर्वाचक नामवालियों के निरंतर पुनरीक्षण कार्य के बाद यदि किसी गांव में उच्चअधिकारियों के भम्रण के दौरान निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित न करने, मृतकों के नाम नामवली से न हटाने अथवा संशोधन न किए जाने की​ शिकायत प्राप्त होती है तो संंबधित बीएलओ लेखपाल और सुपरवाइजर के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी और आपकी भी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

मैनपुरी। मैनपुरी जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह के मार्गदशन में मतदाता पुनरीक्षण 2021 का कार्य चल रहा है। इस क्रम में 1 जनवरी 2021 तक 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवक-युवतियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने और इस दौरान मृत हुए लोगों का नाम सूची से हटाने के लिए फार्म 6 भरने का काम किया जा रहा है।

फार्म 7 उन लोगों के लिए उपलब्ध है ​जो अपने नाम पिता नाम संशोधन करना चाहते है। फार्म आठ निवास स्थान बदलने के लिए।फार्म 8 क को भरवाकर कार्रवाई बीएलओ द्वारा की जा रही है। बीएलओ ​द्वारा किए जा रहे पुनरीक्षण कार्यों का पर्यवेक्षण करने के लिए लेखपालों को सुपरवाइजर बनाया गया है उनके द्वारा आवंटित क्षेत्र के सभी बीएलओ के कार्यों का दस—दस प्रतिशत सत्यापन किया जाता है। 

जिला प्रशासन ने निर्देश दिया है ​कि दिनाक 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले मतदातओं को निर्वाचक नामावली में नाम शामिल करने एवं मृतक और अन्य स्थान पर रहने वाले या डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम कटवाने के लिए रोज बीएलओ एवं सुपरवाइजर के साथ बैठकर गहन समीक्षा करें ताकि मतदाता सूची के सभी पहलुओं से अधिक से अधिक त्रुटि रहित बनाया जा सकें।

निर्वाचक नामवालियों के निरंतर पुनरीक्षण कार्य के बाद यदि किसी गांव में उच्चअधिकारियों के भम्रण के दौरान निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित न करने, मृतकों के नाम नामवली से न हटाने अथवा संशोधन न किए जाने की​ शिकायत प्राप्त होती है तो संंबधित बीएलओ, लेखपाल और सुपरवाइजर के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी और आपकी भी जिम्मेदारी तय की जाएगी। इसलिए सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए मतदाता पुनरीक्षण कार्य सावधानी पूर्वक करें।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें