बलिया में फर्जी सर्टीफिकेट से नौकरी कर रहे दो शिक्षक बर्खास्त, दर्ज होगा मुकदमा

टीम भारत दीप |

बीएसए ने  कई संदिग्ध शिक्षकों की अपने स्तर से मामले की जांच कराई।
बीएसए ने कई संदिग्ध शिक्षकों की अपने स्तर से मामले की जांच कराई।

जांच में सामने आया है कि दोनों दूसरे के नाम पर बलिया में सहायक अध्यापक बने थे। इसका राज मानव संपदा पोर्टल से खुला था। इसके बाद बीएसए ने दोनों शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया, लेकिन इन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

बलिया।प्रशासन ने बलिया में फर्जी सर्टिफिकेट पर नौकरी कर रहे दो सहायक अध्यापकों पर कार्रवाई की। जांच में फर्जीवाड़ा सामने आने पर बीएसए शिवनारायण सिंह ने दोनों को बर्खास्त कर दिया है। दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का आदेश संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया है।

बेसिक शिक्षा विभाग के मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों का डाटा फीड करने के बाद नियुक्तियों में काफी गड़बड़ियां पकड़ में आई थीं। कई शिक्षक फर्जीवाड़ा कर दूसरे के नाम पर नौकरियां कर रहे थे।शिकायत दर्ज होने के बाद इसकी जांच एसटीएफ ने भी की थी। बाद में बीएसए ने भी कई संदिग्ध शिक्षकों की अपने स्तर से मामले की जांच कराई।

ऐसी ही जांच में शिक्षा क्षेत्र सीयर के प्राथमिक विद्यालय वाराडीह पर तैनात सहायक अध्यापक ओम प्रकाश यादव पुत्र बांकेलाल यादव तथा शिक्षा क्षेत्र बैरिया के प्राथमिक विद्यालय शहीद पर तैनात सहायक अध्यापक बालकृष्ण यादव पुत्र हरिकेश यादव के शैक्षिक दस्तावेज फर्जी पाए गए।

जांच में सामने आया है कि दोनों दूसरे के नाम पर बलिया में सहायक अध्यापक बने थे। इसका राज मानव संपदा पोर्टल से खुला था। इसके बाद बीएसए ने दोनों शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब किया, लेकिन इन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। अंतिम नोटिस के बाद इनकी सेवा समाप्त कर मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया गया है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें