अब साइकिल की घंटी जगह हार्न बजाएंगे डाकिया, डाक विभाग ने दिया खास उपहार

टीम भारत दीप |

आधार कार्ड बनाने के लिए डाकिया को लुभाने के लिए पुरस्कार योजना की घोषणा की है।
आधार कार्ड बनाने के लिए डाकिया को लुभाने के लिए पुरस्कार योजना की घोषणा की है।

अभी तक पांच वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाता था। केंद्र सरकार ने नवजात से लेकर चार साल तक बच्चों का आधार कार्ड बनाने का फैसला लिया है। सभी बच्चों का आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी है। इसके लिए सभी डाकिया को आधुनिक मोबाइल सेट उपलब्ध कराए गए हैं।

मुरादाबाद। खाकी वर्दी के साथ साइकिल पर सवार होकर डाक पहुंचाने वाले डाकिया अब स्कूटर पर पहुंचकर आपकी चिठ्ठी पत्री पहुंचाएंगे। मालूम हो कि डाक विभाग ने आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चला रहा है।

चार साल के कम उम्र के सभी बच्चों के आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी डाकिया को सौंपी गई है। इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए उपहार योजना भी चलाई गई है। पांच हजार आधार कार्ड बनाने वाले डाकिया को स्कूटर उपहार में दिया जाएगा।

अभी तक पांच वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाया जाता था। केंद्र सरकार ने नवजात से लेकर चार साल तक बच्चों का आधार कार्ड बनाने का फैसला लिया है। सभी बच्चों का आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी डाक विभाग को सौंपी है। इसके लिए सभी डाकिया को आधुनिक मोबाइल सेट उपलब्ध कराए गए हैं। डाकिया मोबाइल से चार साल तक के बच्चों का आधार कार्ड बना सकता है।

15 दिन में मिलेगा आधार कार्ड

आधार कार्ड बनाने के लिए बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। डाकिया अपने मोबाइल से बच्चे का फोटो लेगा और उसके आंख की पुतली व अंगुली आदि का स्कैन करेगा।

मोबाइल के माध्यम से आधार के सर्वर पर सभी डिटेल भेज देगा। इसके बाद 15 दिन बाद तैयार आधार कार्ड बच्चे के माता-पिता को डाकिया ही पहुंचाएंगे। इसके अलावा पांच साल से अधिक उम्र के लोगों के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर गलत होने या नंबर बदलने का काम भी करेंगे। केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक अधिक से अधिक बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए डाकिया को लुभाने के लिए पुरस्कार योजना की घोषणा की है।

डाकिया को मिलेगा पुरस्कार

इसमें 31 मार्च तक पांच हजार बच्चों का आधार कार्ड बनाने व मोबाइल नंबर सुधार करने वाले डाकिया को पुरस्कार मे स्कूटी दी जाएगी। इसके साथ ही हर निर्धारित संख्या में आधार कार्ड बनाने पर अलग-अलग पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें टीवी, फ्रिज, साइकिल, आयरन आदि शामिल हैं।

प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि मुरादाबाद डाक मंडल में पांच सौ से अधिक डाकिया को बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए आधुनिक मोबाइल सेट उपलब्ध कराया गए हैं। सरकार ने 31 मार्च तक मंडल के सभी बच्चों को आधार बनाने के लिए डाकिया को पुरस्कार देने की घोषणा की है। पांच हजार आधार बनाने वाले डाकिया को उपहार में स्कूटर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें