गंगा का जलस्तर बढ़ने पर नदी में उतराने लगे शव,संक्रमण का बढ़ा खतरा

टीम भारत दीप |

दो दिन में गंगा के जलस्तर में 44 सेंटीमीटर बढ़ गया है।
दो दिन में गंगा के जलस्तर में 44 सेंटीमीटर बढ़ गया है।

फतेहपुर और उन्नाव के अधिकारियों ने टीले पर दफनाए गए शवों पर पड़े कफन व कपड़े हटवाकर रेत चढ़ाकर शवों को बंद कर दिया था। इसके बाद डीएम ने श्मशान घाट पर शव दफनाने पर रोक लगा दी थी।

उन्नाव। सरकार को जिसका डर था वहीं हो रहा है। सरकार लाख प्रयास कर रही थी कि गंगा किनारे शवों का मामला दब जाए। लेकिन गंगा का जलस्तर बढ़ने से रेत में दफनाए गए शव पानी के कटाव से नदी में उतराने लगे। मालूम हो कि यास तूफान के कारण यूपी बिहार में भयंकर बारिश हुई है।

इससे गंगा का जलस्तर बढ़ने लगा। नदी का जलस्तर बढ़ने से कई जगह कटान शुरू हो गई है। इस बीच कई शव उतराते हुए दिख रहे हैं। बीघापुर के इस बक्सर घाट पर 15 दिन पहले नदी के किनारे और धारा के बीच में दफनाए गए दर्जनों शव पड़े मिले थे। कुछ लोगों का कहना है कि अब पूर्व में दफनाए गए शवों के अवशेष उतराने लगे हैं।  

नहीं मिली जगह तो दफनाया था शव

पिछले दिनों कोरोना व अन्य बीमारियों से मौतों का ग्राफ बढ़ा था। फतेहपुर और रायबरेली जिले की सीमा पर स्थित बीघापुर के बक्सर श्मशान घाट पर जगह कम पड़ने पर लोगों ने गंगा के बीच स्थित रेत के टीले पर सैकड़ों शव दफना दिए थे।

नदी के किनारे और धारा के बीच टीले पर दफनाए गए शव खुले होने और कुत्तों द्वारा खींचकर इधर-उधर ले जाने से संक्रमण का खतरा बढ़ गया था।मामला मीडिया में छाने के बाद जिला प्रशासन से लेकर शासन तक हड़कंप मच गया था।

उन्नाव  डीएम रवींद्र कुमार ने एसडीएम बीघापुर दयाशंकर पाठक और फतेहपुर जिले की बिंदकी तहसील एसडीएम प्रियंका से राजस्व टीम के साथ नक्शे का मिलान और पैमाइश कराई थी।

बीघापुर एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट में रेत के टीले को फतेहपुर जिले की बिंदकी तहसील सीमा में होने की बात बताई थी। फतेहपुर और उन्नाव के अधिकारियों ने टीले पर दफनाए गए शवों पर पड़े कफन व कपड़े हटवाकर रेत चढ़ाकर शवों को बंद कर दिया था। इसके बाद डीएम ने श्मशान घाट पर शव दफनाने पर रोक लगा दी थी।

44 सेंटीमीटर बढ़ा जलस्तर

बारिश की वजह से दो दिन में गंगा के जलस्तर में 44 सेंटीमीटर बढ़ गया है। जलस्तर बढ़ने से टीला डूब गया और तेज कटान शुरू हो गई है। शनिवार को काफी संख्या में सड़े गले शव और मानव अंग पानी में उतराते नजर आए।

शव व अवशेष पानी के बहाव के साथ नदी के किनारों पर पहुंच रहे हैं। एसडीएम ने कहा कि नदी के बीच जिस टीले पर शव दफनाए गए थे वह फतेहपुर जिले की सीमा में है। शव उतराने की जानकारी नहीं है।

 इसे भी पढ़ें...



 


संबंधित खबरें