धनबाद:मंत्री की मौजूदगी में छात्राओं की बेरहमी से पिटाई से आक्रोश, छात्रों ने कराया शहर बंद

टीम भारत दीप |
अपडेट हुआ है:

सरकार  के खिलाफ नारेबाजी करने लगीं, एसडीओ भड़क गए और बिना चेतावनी डंडा लेकर छात्राओं पर टूट पड़े।
सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगीं, एसडीओ भड़क गए और बिना चेतावनी डंडा लेकर छात्राओं पर टूट पड़े।

शुक्रवार को इंटर 12वीं की फेल छात्रा उपायुक्त कार्यालय में मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने पहुंचीं थीं। इस दाैरान छात्राओं पर बेरहमी से लाठियां बरसाई गईं थी। घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एसडीएम सुरेद्र कुमार खुद छात्रों लाठी चला रहे थे, छात्राओं को अपशब्द भी कह रहे थे, इससे आम लोगों में सरकार और जिला प्रशासन के प्रति आक्रोश है।

धनबाद। झारखंड के शहर धनबाद में मंत्री की मौजूदगी में इंटर की छात्राओं पर लाठी चार्च के विरोध में शहर वासियों में काफी आक्रोश है। आक्रोशित लोगों ने स्टेशन रोड, कोर्ट रोड, लुबी सर्रकुलर रोड और रणधीर वर्मा चाैक पर वाहनों के आवागमन रोक दिया है।

छात्राओं की पिटाई के विरोध में छात्र-छात्रा और नाैजवान सड़क पर उतरे हैं। जगह-जगह रोड जाम कर धरने पर बैठे हैं। कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शहर में जगह-जगह पुलिस बल को तैनात किया गया है। आपकों बता दें कि शुक्रवार को इंटर 12वीं की फेल छात्रा उपायुक्त कार्यालय में मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने पहुंचीं थीं।

इस दाैरान छात्राओं पर बेरहमी से लाठियां बरसाई गईं थी। घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एसडीएम सुरेद्र कुमार खुद छात्रों लाठी चला रहे थे, छात्राओं को अपशब्द भी कह रहे थे,  इससे आम लोगों में सरकार और जिला प्रशासन के प्रति आक्रोश है।

छात्राओं को कराया अस्पताल में भर्ती

आपकों बता दें कि 12वीं में फेल छात्राएं शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने पहुंचीं तो उन पर लाठियां बरसाई गईं। इसके बाद अफरा तफरी मच गई। गिरने से एक दर्जन छात्राएं घायल हो गईं। गंभीर रूप से जख्मी छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस घटना के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शनिवार को धनबाद बंद का एलान किया था, इसी क्रम में शनिवार को पूरे शहर में जगह—जगह बंद कराया गया।छात्राएं परीक्षा परिणाम में सुधार कराने की मांग को लेकरतीन दिनों से प्रदर्शन कर रही थीं। गुरुवार को उपायुक्त से उनकी मुलाकात बेनतीजा होने से वे आक्रोश में थीं। 

अंदर बैठक कर रहे थे मंत्री, बाहर छात्राओं की हो रही थी पिटाई

आपकों बता दें कि शुक्रवार को जिला बीस सूत्री की बैठक में शामिल होने जिले के प्रभारी मंत्री सह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता समाहरणालय पहुंचे थे। विद्यार्थी परिषद के बैनर तले कुछ छात्र नेता इन छात्राओं को लेकर मंत्री से मिलने की मांग करने लगे, मगर सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने इससे इन्कार कर दिया। छात्राएं वहीं धरने पर बैठ गईं और मंत्री को बुलाने की मांग करने लगीं।

इधर, स्थिति बिगड़ती देख पहले एडीएम- ला एंड आर्डर कुमार ताराचंद ने छात्राओं से बात करने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं मानीं। इसके बाद एसडीओ सुरेंद्र कुमार ने छात्राओं से बात कर मामला सुलझाने के लिए कहा, परंतु छात्राएं अपनी मांग पर अडिग रहीं। तब एसडीओ ने महिला पुलिसकर्मियों को बुला लिया।

इस बीच महिला पुलिसकर्मियों को देख छात्राएं आक्रोशित हो गई। और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगीं, एसडीओ भड़क गए और बिना चेतावनी डंडा लेकर छात्राओं पर टूट पड़े। इसके बाद महिला बल ने भी लाठियां चलानी शुरू कर दीं। एसडीओ और पुलिसकर्मियों के सामने जो भी आया, उसकी पिटाई की गई। 

छात्राओं पर लाठी चार्ज के विरोध में प्रदर्शन शुरू

छात्राओं पर लाठीचार्ज के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रदर्शन रणधीर वर्मा चौक पर शुरू हो गया है। परिषद के नेता और छात्र चौक के पास बीच सड़क पर बैठ गए हैं। नारेबाजी की। हालांकि विरोध प्रदर्शन के शुरूआती दौर में प्रदर्शनकारियों की संख्या कम दिखी।

सड़क पर बैठने से पहले अभाविप ने जुलूस निकाला और शहर के मुख्य इलाकों का भ्रमण करने के बाद यहां पहुंचे। अभाविप के इस प्रदर्शन का नेतृत्व राजीव रंजन कर रहे हैं। इसके अलावा संगठन के अन्य छात्र नेता भी मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें