जम्मू-कश्मीर:एक दिन में सुरक्षाबलों ने पांच आतंकियों को किया ढेर,जानिए किस संगठन से जुड़े थे

टीम भारत दीप |

संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी।
संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी।

अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू-कश्मीर नाम के आतंकी संगठन के एक आतंकवादी को मार गिराया। यह आतंकवादी बिजबेहारा पुलिस थाने के एएसआई मोहम्मद अशरफ की हत्या में शामिल था। मारे गए आतंकवादी की पहचान फहीम भट्ट के तौर पर हुई है जो कादीपुरा इलाके का रहने वाला था।


श्रीनगर। इस धरती के जन्नत को आतंकियों से मुक्त कराने के लिए सुरक्षाबलों की कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में शनिवार को पांच आतंकियों को ढेर कर दिया गया। सेना से मिली जानकारी के अनुसार अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट ऑफ जम्मू-कश्मीर नाम के आतंकी संगठन के एक आतंकवादी को मार गिराया।

यह आतंकवादी बिजबेहारा पुलिस थाने के एएसआई मोहम्मद अशरफ की हत्या में शामिल था। मारे गए आतंकवादी की पहचान फहीम भट्ट के तौर पर हुई है जो कादीपुरा इलाके का रहने वाला था। कश्मीर जोन पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एनकाउंटर और उसमें मारे गए आतंकी की सूचना दी। इससे पहले शनिवार को ही अलग-अलग मुठभेड़ों में चार आतंकी ढेर किए गए थे। इनमें से दो अंसार गजवा-उल-हिंद के तो दो लश्कर एक तैयबा के आतंकवादी थे। 

सुरक्षाबलों ने चलाया सर्च अभियान

पुलिस के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि शोपियां के चौगाम गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी की गुप्त सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों की मौजूदगी का पता चला।

आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का पूरा मौका दिया गया। हालांकि, आतंकवादियों ने इससे इनकार कर दिया और संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गयी।
लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे दोनों

इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए और उनके शव बाद में मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए। मारे गए आतंकवादियों की पहचान शोपियां में ब्रारीपुरा के सज्जाद अहमद चक और पुलवामा में अचान लिटर के राजा बासित याकूब के रूप में की गयी है।

पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार दोनों आतंकी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे है और वे आतंकी अपराध के कई मामलों में शामिल समूहों का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा मारा गया आतंकवादी चक युवाओं को आतंकवादी संगठनों में भर्ती करने में भी शामिल रहा। 

नेताओं का हत्यारा मारा गया

इसी तरह शनिवार को अनंतनाग में भाजपा नेताओं का हत्यारा मारा गयाउन्होंने बताया कि आतंकवादियों के पास से दो एके राइफल, चार एके मैगजीन और 32 गोलियों समेत हथियार एवं गोला बारूद सहित अन्य सामग्री बरामद की गई है। बरामद सामग्री को आगे की जांच के लिए रिकार्ड में ले लिया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलवामा जिले के त्राल इलाके के हरदुमीर में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच एक और मुठभेड़ हुई। अधिकारी ने बताया कि इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने दोनों की पहचान नदीम भट और रसूल उर्फ आदिल के रूप में की। उन्होंने कहा कि रसूल आईईडी का जानकार था। 

मारे गए आतंकी  प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन एयूजीएच से जुड़े थे। दो एके राइफल बरामद की गई हैं। दोनों आईईडी विस्फोट और ग्रेनेड फेंकने सहित कई आतंकी घटनाओं में शामिल थे।  ये आतंकवादी अंसार गजवा-उल-हिंद (एजीएच) से जुड़े थे और पुलिस तथा सुरक्षा बलों के प्रतिष्ठानों पर आईईडी विस्फोट और ग्रेनेड हमलों सहित कई आतंकी वारदात में शामिल समूहों का हिस्सा थे। उन्होंने बताया कि उनके पास से दो एके सीरीज की राइफलें बरामद की गई हैं। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें