जौनपुर में बड़ा हादसा: आधी रात को दो मंजिला मकान भरभराकर गिरा, पांच लोगों की मौत, पांच घायल

टीम भारत दीप |

डॉक्टरों ने चेकअप के बाद पांच लोगों को मृत घोषित कर दिया।
डॉक्टरों ने चेकअप के बाद पांच लोगों को मृत घोषित कर दिया।

मकान गिरने से मोहल्ले में चीख पुकार मच गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना जिला प्रशासन समेत फायर ब्रिगेड को दी। फिर शुरू हुआ लोगों मलबे में दबे लोगों को खोजने का काम रात एक बजे तक मलबे में दबे 10 लोगों को खोजकर जिला अस्पताल पहुंचाया गया।

जौनपुर। उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में गुरुवार रात को दिल दहला देने वाला हादसा हो गया। यहां आधी रात को उस समय हड़कंप मच गया, जब एक दो मंजिला मकान भरभराकर गिर गया। मकान गिरने से घर में सो रहे करीब एक दर्जन लोग दब गए।

मकान गिरने से मोहल्ले में चीख पुकार मच गया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना जिला प्रशासन समेत फायर ब्रिगेड को दी। फिर शुरू हुआ लोगों मलबे में दबे लोगों को खोजने का काम  रात एक बजे तक मलबे में दबे 10 लोगों को खोजकर जिला अस्पताल पहुंचाया गया। डॉक्टरों ने चेकअप के बाद पांच लोगों को मृत घोषित कर दिया, पांच घायलों का इलाज शुरू किया। 

यह हादसा जौनपुर के  कोतवाली क्षेत्र के बड़ी मस्जिद के पीछे मोहल्ला रोजा अर्जन में देर रात लगभग साढ़े 11 बजे हुआ। यहां जर्जर दो मंजिला  मकान गिरने से लगभग एक दर्जन लोग मलबे में दब गए। जानकारी होने के बाद जिला व पुलिस प्रशासन राहत कार्य में जुट गया।

रात करीब एक बजे तक पांच लोगों की मौत और पांच लोगों के घायल होने की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों ने दी है। हालांकि, इसके बाद भी मलबे की तलाश की जा रही है। घायलों की हालत चिंताजनक बनी हुई है।

आधी रात को मची चीख पुकार

आपकों बता दें कि गुरुवार रात लगभग 11 बजे परिवार के कुछ सदस्य सो रहे थे वहीं कुछ लोग बैठकर बातें कर रहे थे कि इसी दौरान पूरा मकान भरभरा कर गिर पड़ा। मकान गिरने से चांदनी (18), शन्नो (55), गयासुद्दीन (17), मोहम्मद असाउददीन ( 19), हेरा( 10) व स्नेहा (12), संजीदा (37), मोहम्मद कैफ (8), मिस्बाह (18) व पड़ोस के अजीमुल्लाह (68)दब गए।

जिला प्रशासन ने दबे लोगों को निकाल कर घायलावस्था में जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां चिकित्सकों ने संजीदा पुत्री जमालुद्दीन, अजीमुल्ला पुत्र कतवारू, मोहम्मद कैफ पुत्र जमालुद्दीन, मोहम्मद सेफ पुत्र जमालुद्दीन व मिस्वाह पुत्री जमालुद्दीन को मृत घोषित कर दिया।

अन्य घायलों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है। घटना की जानकारी होते ही जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य कराते हुए सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया।

जर्जर मकान में रह रहा था परिवार

हादसे के बाद पड़ोसियों ने बताया कि मकान पूरी तरह से जर्जर हो गया था। मकान के मालिक कमरूद्दीन की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए मकान की मरम्मत भी नहीं करा पा रहे थे। इसी जर्जर मकान में पूरा परिवार गुजर बसर कर रहा था। इसी बीच गुरुवार रात में मकान धराशाई हो गया।

स्थानीय लोगों व जिला प्रशासन ने दबे तीन लोगों को निकाल कर घायलावस्था में जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां सभी का इलाज चल रहा है। मलबे में अभी और लोगों के दबे होने की आशंका में मलबा हटाकर तलाश किया जा रहा है।

हादसा होने के बाद जानकारी होते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्य शुरू किया। कई लोगों के रात में दबे होने की वजह से आधी रात के बाद भी राहत और बचाव कार्य चलता रहा।

प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में पूरा राहत अभियान चल रहा है। लोगों के फंसे होने की आशंका में राहत व बचाव कर्मी सम्भलकर कदम मलबे पर उठा रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार आधी रात के बाद पूरी तसल्ली होने के बाद ही अभियान खत्म किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें