गोरखपुर: फंडिंग करके जिहाद की नर्सरी तैयार कर रहा था मुर्तजा, एसटीएफ को जांच में मिले अहम सबूत

टीम भारत दीप |

जांच में पता चला है कि डालर का इस्तेमाल कर मुर्तजा ने विदेशी सिम खरीदा था।
जांच में पता चला है कि डालर का इस्तेमाल कर मुर्तजा ने विदेशी सिम खरीदा था।

मुर्तजा ने डालर से विदेशी सिम खरीदा था, जिसका इस्तेमाल वह प्रतिबंधित वेबसाइट्स को सर्च करने में किया करता था। इस बीच मंगलवार रात में ही कोर्ट से वारंट बी और रिमांड हासिल कर एटीएस की टीम मुर्तजा को लेकर लखनऊ चली गई है। लखनऊ में ही पूछताछ चल रही है।

गोरखपुर। सीएम योगी तेपोस्थली गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा जवानों पर हमला करने वाले मुर्तजा काफी खतरनाक इरादे लेकर काम कर रह था। एसटीएफ की पूछताछ में जो  तथ्य सामने आए है, उसे सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे।

पुलिस सूत्रों के अनुसार अहमद मुर्तजा अब्बासी जिहाद की नर्सरी तैयार कर रहा था। पुलिस की गिरफ्त में आने से पहले तक मुर्तजा ने कई बैंक खातों में रुपये भेजकर फंडिंग मुहैया कराई थी। यह तथ्य सामने आने के बाद एजेंसियों ने कार्रवाई तेज कर दी है।

 यह भी पता चला है कि मुर्तजा ने डालर से विदेशी सिम खरीदा था, जिसका इस्तेमाल वह प्रतिबंधित वेबसाइट्स को सर्च करने में किया करता था। इस बीच मंगलवार रात में ही कोर्ट से वारंट बी और रिमांड हासिल कर एटीएस की टीम मुर्तजा को लेकर लखनऊ चली गई है।

लखनऊ में ही पूछताछ चल रही है। जानकारी के मुताबिक, मुर्तजा के पकड़े जाने के बाद से ही एटीएस, एसटीएफ और पुलिस मामले की जांच कर रही है। प्रतिदिन इसके बारे में चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं। एटीएस और एसटीएफ के सूत्रों के मुताबिक, जांच में पता चला है कि डालर का इस्तेमाल कर मुर्तजा ने विदेशी सिम खरीदा था।

नेपाली करेंसी भी मिले

इसी सिम की  मदद से ही वह प्रतिबंधित वेबसाइट पर सर्च कर जिहादी वीडियो देखा करता था। मुर्तजा के पास से नेपाली करेंसी के साथ डालर भी मिला है। यह भी सामने आया है कि कई खातों में वह रुपये भेजा करता था। नौकरी के दौरान जो भी पैसे जुटाए, उसे जिहाद की नर्सरी तैयार करने में ही खर्च कर दिया है।

नेपाल के बैंक खातों के जरिए करीब आठ लाख रुपये सीरिया के अलग-अलग बैंक खातों में भेजे गए हैं। नेपाल के अलावा विदेशों में उसके खाते संचालित होने की खबर पर जांच तेज कर दी गई है। 

मालूम हो कि मुर्तजा ने मंदिर के सुरक्षा गार्डों पर हमले करके घायल कर दिया था, इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने सूझबूझ दिखाते हुए उसके आक्रामक व्यवहार के बाद भी जिंदा पकड़ लिया था।

उसकी पहचान पार्क रोड, सिविल लाइंस स्थित निवासी मुर्तजा अब्बासी के रूप में हुई थी।पुलिस ने गोरखनाथ थाने में आरोपी के खिलाफ दो अलग-अलग केस दर्ज किए हैं। मामले की जांच पुलिस के अलावा एटीएस, एसटीएफ भी कर रही है। एनआईए की टीम भी अपने स्तर से जांच में जुटी है। जांच के दौरान रोज चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे है।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें