दुखद: लता मंगेशकर के बाद मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का निधन

टीम भारत दीप |

"लाहिड़ी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
"लाहिड़ी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

आपकों बता दें कि बप्पी लाहिड़ी, जिन्हें देश में "डिस्को किंग" के रूप में जाना जाता है, का जन्म 1952 में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में शास्त्रीय संगीत में एक समृद्ध परंपरा वाले परिवार में हुआ था। उन्होंने 19 साल की छोटी उम्र में एक संगीत निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

मनोरंजन डेस्क। बॉलीवुड से लगातार दुखद खबर सामने आ रही है। महान गायिका लता मंगेशकर के निधन के बाद बड़े संगीतकार और गायक और बप्पी ला​हिड़ी का आज सुबह निधन हो गया। मालूम हो कि 80 और 90 के दशक में भारत में डिस्को संगीत को लोकप्रिय बनाने का श्रेय बप्पी लाहिड़ी को है।

आज उनका मुंबई के क्रिटिकेयर अस्पताल में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। अस्पताल के निदेशक डॉ. दीपक नामजोशी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि "लाहिड़ी को एक महीने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सोमवार को उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

न मंगलवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई और उनके परिवार ने एक डॉक्टर को उनके घर बुलाया। उन्हें फिर अस्पताल लाया गया। उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं थीं। उनकी मृत्यु हो गई। 

डिस्को किंग थे बप्पी

आपकों बता दें कि बप्पी लाहिड़ी, जिन्हें देश में "डिस्को किंग" के रूप में जाना जाता है, का जन्म 1952 में पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में शास्त्रीय संगीत में एक समृद्ध परंपरा वाले परिवार में हुआ था।

उन्होंने 19 साल की छोटी उम्र में एक संगीत निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उनके पिता, अपरेश लाहिड़ी एक प्रसिद्ध बंगाली गायक थे और उनकी मां, बंसारी लाहिड़ी एक संगीतकार और एक गायिका थीं, जो शास्त्रीय संगीत और श्यामा संगीत में पारंगत थीं।

 बप्पी को 1972 में मिला पहला अवसर

बप्पी लाहिड़ी बंगाली फिल्म, दादू (1972) में गाना गाने का पहला अवसर मिला था। हालांकि हिंदी फिल्मों में उन्होंने अपनी जगह फिल्म नन्हा शिकारी (1973) से बनाना शुरू किया। ताहिर हुसैन की हिंदी फिल्म, ज़ख्मी (1975) से उन्हें बॉलीवुड में खुदको स्थापित किया और एक पार्श्व गायक के रूप में पहचान बनाई।

शुभ मंगल ज्यादा सावधान अंतिम फिल्म

बप्पी लाहिड़ी ने हाल ही में आयुष्मान खुराना और जितेंद्र कुमार स्टारर 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' के लिए अपने हिट गाने 'यार बिना चैन कहां रे' को 'अरे प्यार कर ले' शीर्षक से रीमिक्स किया। यह गीत मूल रूप से अनिल कपूर और अमृता सिंह पर अनिल गांगुली की साहेब में फिल्माया गया था।

1970-80 के दशक के अंत में डिस्को डांसर, नमक हलाल और डांस डांस जैसे साउंडट्रैक के लिए लोकप्रिय, उन्होंने भारतीय सिनेमा के साथ संश्लेषित डिस्को संगीत को बेहतर ढंग से एकीकृत करने में मदद की।

इसे भी पढ़ें...


संबंधित खबरें